साहस… पुष्पा की बहादुरी के आगे बेबस हुआ गुलदार (leopard), दरांती से पलटवार करने पर भागा

UTTRA NEWS DESK
3 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

पिथौरागढ़ सहयोगी, 23 मार्च 2020
घास काटने जंगल गई महिला पर गुलदार (leopard)
ने हमला कर दिया. दरांती से महिला के पलटवार करने और शोर-शराबा होने पर गुलदार (leopard) भाग गया. महिला का जिला अस्पताल में उपचार किया गया है.

ezgif-1-436a9efdef

घटना जिला मुख्यालय से करीब 25 किलोमीटर दूर खतीगांव की है. बांस क्षेत्र स्थित खतीगांव निवासी 34 वर्षीया पुष्पा देवी (Pushpa Devi) पत्नी गिरीश सिंह गुरुवार यानि आज सुबह करीब 9.30 बजे दो अन्य महिलाओं के साथ गांव से लगे जंगल में घास काटने गई थीं.

इसी दौरान घात लगाये बैठे गुलदार (leopard) ने सामने से पुष्पा पर अटैक कर दिया, जिससे पुष्पा पीठ में लगाए डोके (घास एकत्रित करने को बांस से बनी बड़ी टोकरी) सहित जमीन पर गिर गई.

इस बीच गुलदार (leopard) उसके मुंह पर पंजे मारकर उसे दबोचने का प्रयास करने लगा, लेकिन हाथ में पकड़ी दरांती से पुष्पा ने गुलदार पर वार किया, जिससे गुलदार पीछे हटा मगर फिर एकाएक और हमला कर दिया. पुष्पा ने शोर मचाते हुए गुलदार पर और पलटवार किये.

आसपास मौजूद अन्य महिलाएं भी शोर मचाती हुईं पुष्पा की तरफ दौड़ी और घटना का आभास होने पर गांव के लोगों ने भी शोर-शराबा किया, जिसके चलते गुलदार (leopard)वहां से भाग गया.

घायल पुष्पा साथी महिलाओं के साथ पैदल चलकर घर आयी. ग्रामीण निजी वाहन से पुष्पा को लेकर जिला अस्पताल के लिए रवाना हुए. रास्ते में उन्हें 108 सेवा मिली और उसी में प्राथमिक उपचार करते हुए उसे अस्पताल पहुंचाया गया. पुष्पा देवी के मुंह पर और सिर के पिछले हिस्से में घाव हैंं. बताया जा रहा है उनको 6-7 टांके लगे हैं. फिलहाल हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है.

वहीं, पूर्व जिपं अध्यक्ष वीरेंद्र बोहरा ने क्षेत्र में दहशत के चलते गुलदार (leopard) को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाने की मांग की है. वन रेंजर दिनेश जोशी ने बताया कि क्षेत्र में पिंजरे के साथ वन विभाग की टीम भेजी गई. साथ ही पीड़ित महिला व परिवार को उपचार के बाद मेडिकल सर्टिफिकेट उपलब्ध कराने को कहा गया है, ताकि मानक के अनुसार उन्हें मुआवजा मिल सके.

Joinsub_watsapp