आज 14 अप्रैल को धधकते अंगारों पर नृत्य करेंगे जाख देवता के पश्वा

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

केदारघाटी के आराध्य रक्षक यक्षराज जाख देवता के मंदिर में दो दिवसीय जाख मेला संक्रांति आज से शुरू होगा। 13 अप्रैल से शुरू होने वाले जाख देवता के मंदिर में आयोजित दो दिवसीय रंगीन जाख मेले में 14 अप्रैल को देवी-देवताओं के भक्त यक्षराज जाख देवता के पश्वा द्वारा धधकते अंगारों पर नृत्य किया जाएगा। यह उत्सव नारायणकोटी, कोठेड़ा और देवशाल के ग्रामीणों की संयुक्त प्रयासों का परिणाम है जो इस मेले की तैयारी में सक्रिय रहे हैं।

new-modern

इस धार्मिक उत्सव के दूसरे दिन, जाख देवता के पश्वा मंदिर में धधकते अंगारों पर नृत्य किया जाएगा। क्षेत्र के ग्रामीणों ने पूर्व में लकड़ियों को चिह्नित करके इस आयोजन की तैयारी की है और उन्हें मंदिर परिसर में अग रकराया गया है।

पूजा के दौरान, धधकते अंगारों पर नृत्य में जाख देवता के पश्वा सदियों से चली आ रही परंपरा को जीवंत करेगा। इस अद्वितीय उत्सव में भाग लेने के लिए लोग उत्सुक हो रहे हैं और वे इस धार्मिक आयोजन के रोमांचक माहौल का आनंद लेने के लिए तैयार हैं।

मंदिर के आचार्यगण और पुजारी अग्निकुंड की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें शुक्रवार को जाख देवता के मंदिर परिसर में सूखी लकड़ियों से अग्निकुंड तैयार किया गया। इस पवित्र अवसर पर, जाख देवता की पूजा की जाएगी और इस धार्मिक उत्सव के महिमा को और निखारा जाएगा।