News-web

इस बार मोदी सरकार कर सकती हैं यह काम, जिससे आम जनता होगी धन्य, देखें

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एनडीए का नेता चुन लिया गया है। हालांकि इस बार बीजेपी की पूर्ण नहीं मिला। लेकिन इस बार सरकार एनडीए की ही बन रही है। वही अब आने वाले दिनों में सरकार कुछ बड़े फैसले ले सकती है। इन्ही उम्मीदों चलते कई ऐसी कंपनियों के शेयर में उछाल है।

जिनका काम गैस से जुड़ा हुआ है। निफ्टी ऑयल एंड गैस इंडेक्स में आज 2.10 प्रतिशत (240.35 अंकों) की बढ़त देखने को मिली। आज इसी इंडेक्स के कैस्टरोल इंडिया (3.35%), ओनजीसी (3.25%), बीपीसीएल (2.68%), और गुजरात गैस में 2.62% का उछाल देखा गया। इनमें कल (गुरुवार को) भी ठीक-ठाक उछाल आया था। फर्म ने अपने नोट में कहा, मोदी 3.0 सरकार में एक महत्वपूर्ण डेवलपमेंट गैस सेक्टर को जीएसटी के दायरे में लाना हो सकता है। यह मुद्दा अपेक्षाकृत कम विवादास्पद है, और एनडीए का इस सुधार को आगे बढ़ाना गैस सेक्टर के लिए लाभकारी हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में सीएनजी पर वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) शून्य है जबकि महाराष्ट्र, गुजरात और यूपी में यह 3-5% है। अगर गैस सेक्टर को जीएसटी के तहत लाया जाता है, तो GAIL, CGDs और औद्योगिक गैस उपभोक्ताओं को गैस खरीद पर इनपुट टैक्स क्रेडिट मिल सकेगा। अभी तक यह संभव नहीं है क्योंकि गैस अभी भी वैट के दायरे में है।