News-web

जानवर की तरह दिखाई पड़ते है यह फूल, कई फूलों को देखकर तो डर भी जाते है लोग

पृथ्वी में लाखों प्रजाति के पेड़-पौधे है। सभी पेड़-पौधों की अपनी अलग-अलग बनावट और खासियत है। जिसमें से कुछ पौधों का इस्तेमाल दवाई बनाने के लिए भी किया जाता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में आपको बताएंगे जिनको देखकर आप डर जाएंगे। हां इन पौधों की बनावट ऐसी है कि कोई भी इन्हें देखकर डर जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुनियाभर में पौधों की 4 लाख से अधिक प्रजातियां पाई जाती है। कुछ पौधों के फूल तो एकदम जानवरों की तरह दिखाई पड़ते है। कई बार लोग इन पौधों को देखकर डर भी जाते हैं, क्योंकि इनकी बनावट होती ही दिखावटी है। इनमें एक पौधा ड्रैकुला सीमिया का भी है। ड्रैकुला सीमिया के पौधे के फूलों को मंकी फेस ऑर्किड कहा जाता है। यह आमतौर पर पेरु और इक्वाडोर देशों में पाया जाता है। यह फूल अलग-अलग तरह के बंदरों जैसे दिखते हैं और आप इन फूलों में आंखें, बोहें, नाक सब देख सकते हैं। वहीं इनकी सुगंध पके संतरे जैसी होती है। यह कोई सामान्य मौसमी फूल नहीं है क्योंकि यह अपने प्राकृतिक आवास में किसी भी समय खिल सकता है।

वही ओफ्रिस एपिफेरा भी अजीबो गरीब सा पेड़ है ओफ्रिस एपिफेरा यूरोप और पश्चिमी एशिया में पाया जाता है। एक बारहमासी जड़ी-बूटी वाला पौधा है, जो आमतौर पर लगभग एक फुट लंबा होता है और इसके फूलों को बी ऑर्किड के नाम से जाना जाता है। इसका कारण है कि यह फूल मधुमक्खी की तरह दिखते हैं। इन फूलों का रंग एकदम मधुमक्खी जैसा होता है और इन पर सफेद या पीली रेखाएं भी होती हैं। इसके अलावा थाईलैंड, बर्मा और भारत जैसे एशियाई देशों में पाए जाने वाले इंपेतिन्स सिटासिना नामक पौधे के फूल तोते की तरह दिखते हैं।

इसलिए इन्हें पैरट फ्लावर बोला जाता है। यह फूल 50 सेंटीमीटर तक बढ़ते हैं और इनकी 3 पंखुड़ियां समेत 3 बाह्यदल (फूल का बाहरी हिस्सा) होते हैं। दिखने में यह फूल हल्के बैंगनी और लाल रंग के होते हैं, जो कई बार दिखने में उड़ते तोते जैसे भी लगते हैं।