News-web

टूर था एक हफ्ते का, अब करना पड़ेगा महीनो तक इंतजार, स्पेस में फंसी सुनीता विलियम्स कब आएंगी वापस

स्टार लाइनर स्पेसक्राफ्ट में भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर दो अंतरिक्षयात्री सवार हैं। जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए उड़ान भरी थी। अब उनके कुशल धरती पर वापस लौटने का सभी को इंतजार है।फिलहाल नासा का कहना है कि दोनों अंतरिक्ष यात्री आईएसएस पर अभी और अधिक समय तक रुकना होगा।

क्योंकि वह वहां पर अपनी यात्रा के दौरान बोइंग के नए अंतरिक्ष कैप्सूल में आई समस्याओं का समाधान करने में जुटे हुए है।गौरतलब है कि स्पेसक्राफ्ट जून के शुरू में आईएसएस की ओर जाते समय हीलियम लीक और थ्रस्टर आउटेज जैसी समस्याओं का सामना कर चुका है। नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी की शुक्रवार को कोई तारीख नहीं बताई और कहा कि वे सुरक्षित हैं। नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम प्रबंधक स्टीव स्टिच ने कहा, “हमें वापस लौटने की कोई जल्दी नहीं है।

“एक सप्ताह का था टूरविलियम्स और विलमोर के करीब एक सप्ताह तक अंतरिक्ष में रहने का अनुमान था जो कैप्सूल की जांच करने के लिए पर्याप्त समय था, लेकिन अंतरिक्ष यान को चलाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कैप्सूल की प्रणोदन प्रणाली में समस्याओं के कारण नासा और बोइंग को उनकी धरती पर वापसी की योजना कई बार स्थगित करनी पड़ी।