Join WhatsApp

News-web

स्प्लिट Ac में इन कारणों से लग रही आग, आप भी गलती से भी ना करें यह गलती

गर्मी के दिनो मे Split AC का इस्तेमाल तो करते है लेकिन इसका सही ढंग से यूज करना काफी जरूरी है, यदि आप एक लापरवाही करते हैं तो आपके एयर कंडीशनर की आउट डोर यूनिट दिवाली के बम की तरह फट कर आग का गोला बन सकता है।

दरअसल इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके चलते एयर कंडीशनर पर लोड भी बढ़ा है और कई एसी यूनिट में आग लगने की घटनाएं भी सामने आ रही है। Split AC में आग लगने की कई वजह होती हैं। इनमें से कुछ वजहों के बारे में हम आपको बताते है जिनको ठीक करके आप अपने Split AC को दिवाली के बम की तरह फटने से बचा सकते हैं।

बता दें Split AC को ओवरलोडेड सर्किट पर चलाने से वायरिंग पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे शॉर्ट सर्किट और आग लगने का खतरा रहता है। इसके साथ ही स्प्लिट एसी में आग लगने की एक और वजह होती है, जिसमें वोल्टेज में बार-बार उतार-चढ़ाव होने से AC के इलेक्ट्रिकल पार्ट्स पर असर पड़ता है, जिससे वह खराब हो सकते हैं और आग लगने का कारण बन सकते हैं।Split AC की आउटडोर यूनिट छत पर लगी होती है, गर्मी की वजह से यूजर्स छत पर बहुत कम जाते हैं और उन्हें अपने एसी की आउटडोर यूनिट में लगने वाली गंदगी की जानकारी नहीं होती है।

आउटडोर यूनिट में गंदगी जमा होने की वजह से कई बार कंप्रेसर का टेंपरेचर काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जिससे इसमें विस्फोट हो जाता है और आउटडोर यूनिट में आग लग जाती है इसलिए Split AC की आउडोर यूनिट में ब्लास्ट होने से बचाने के लिए आपको स्टेब्लाइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए साथ ही एयर कंडीशनर की आउडोर और इनडोर यूनिट की समय-समय पर सर्विस कराते रहना चाहिए। वहीं आपको Split AC में जरा भी खराबी का आभास हो तो तुरंत टेक्नीशियन को बुला कर इसे ठीक कराना चाहिए।