shishu-mandir

लम्पी रोग : जिले में पशुओं को लाने और परिवहन पर रहेगी सख्ती

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
fire broke out

जिलाधिकारी ने कहा – चौकियों पर वाहनों की चेकिंग होगी, प्रमाण पत्र मिलने के बाद होगी प्रवेश की अनुमति

new-modern
gyan-vigyan

पिथौरागढ़। पशुओं में फैली रही लम्पी बीमारी पर रोक को लेकर जिला प्रशासन गंभीर नजर आ रहा है। जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने कहा कि राज्य के कुछ जनपदों में संक्रमक रोग लम्पी के मामले सामने आए हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

पशु इसकी चपेट में आ रहे हैं, जिसके चलते उत्पादन का नुकसान होगा और पशुपालकों की आजीविका पर भी प्रभाव पडे़गा। उन्होंने बताया कि लम्पी रोग का संक्रमण संक्रमित पशुओं, मक्खी, मच्छर के माध्यम से एक से दूसरे स्थान में फैल रहा है। ऐसे में जिले में इस रोग के प्रवेश और प्रसार को रोकने के लिए मक्खी, मच्छरों के उन्मूलन और लम्पी स्किन डिजीज पर रोक लगाने को पशुओं का परिवहन नियम, 1978 का सख्ती से अनुपालन करेंगे।


जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद की सीमाओं पर स्थित चौकियों पर बाहर से आने वाले पशुओं की निगरानी के लिए वाहनों की चेकिंग की जाएगी। साथ ही बाहर से मवेशी लेकर आने वाले वाहनों की राजकीय पशु चिकित्सालयों पर नियुक्त क्षेत्रीय पशु चिकित्साधिकारी संक्रामक रोग से मुक्त होने का प्रमाण पत्र देंगे, जिसके बाद ही जिले में प्रवेश और परिवहन की अनुमति होगी।


इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में संबंधित नगर निकायों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जिला पंचायत की ओर से रोग के संवाहक मक्खी, मच्छरों के उन्मूलन के लिए नियमित रूप से कीटनाशकों का छिड़काव आदि कार्यवाही तत्काल की जाएगी।