shishu-mandir

रिटायरमेंट के बाद अब नहीं होगी पैसों की दिक्कत, LIC ने पेश की शानदार पॉलिसी

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अगर आप अपने बुढ़ापे को सिक्योर रखना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। LIC आपके लिए एक बेहतरीन योजना पेश किया है, जिसमें निवेश कर आप बुढ़ापे को खर्चे को आसानी से मेंटेन कर सकते हैं। LIC ने एक नई और शानदार LIC Policy Jeevan Shanti Policy की शुरुआत की है। इस Policy में आपको एक बार निवेश करने पर जीवन भर गारंटी के साथ पेंशन मिलेगी। इससे आप अपने retirement के बाद के खर्च को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

जानें क्या है स्कीम?

Jeevan Shanti Policy LIC के पुराने प्लान Jeevan Akshay plan जैसा ही है। Jeevan Shanti Policy में आपके पास दो Option होते हैं। पहला है immediate annuity और दूसरा है deferred annuity। यह एक single premium plan है। पहले यानी immediate annuity के तहत policy लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की सुविधा मिल जाती है। वहीं, दूसरी यानी deferred annuity के option में policy लेने के 5,10,15 या 20 साल बाद pension की सुविधा मिलती है। सबसे बड़ी बात कि आप चाहें तो अपनी पेंशन तुरंत शुरू भी करा सकते हैं।

ऐसे बनेगी पेंशन

इस policy के तहत pention की रकम निश्चित नहीं है। आपके निवेश, उम्र और deferment period के अनुसार आपकी pention मिलेगी। निवेश और pention शुरू होने के बीच की अवधि जितनी ज्यादा होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी, आपको पेंशन उतनी ही मिलेगी। LIC आपके निवेश पर बन रहे फीसदी के हिसाब से पेंशन देती है।

किसे मिलेगा फायदा

LIC की इस policy को कम से कम 30 साल और ज्यादा से ज्यादा 85 साल तक के व्यक्ति ले सकते हैं। इसके अलावा Jeevan Shanti plan में loan, pention शुरू होने के 1 साल बाद और इसे सरेंडर, pention शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है। दोनों options के लिए policy को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी। योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध है। लेकिन इस policy को लेने से पहले ध्यान रखें कि एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है। इस योजना को offline और साथ ही online भी खरीदा जा सकता है।