Join WhatsApp

News-web

इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ होगी झमाझम बारिश, जानिए मानसून का हाल

केरल में प्रवेश करने के बाद मॉनसून धीरे-धीरे देश के अन्य हिस्सों में भी फैलता जा रहा है। हालांकि इसकी रफ्तार बीच में धीमी हो गई थी। उत्तर-पश्चिमी मॉनसून फिलहाल नवसारी, जलगांव, अकोला, पुसाद, रामागुंडम, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर से होकर गुजर रहा है।24 घंटों के दौरान तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ अन्य हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। जिसके चलते कई राज्यों में मॉनसून वाली बारिश होने की संभावना है, जिससे लोगों को तपती गर्मी से काफी हद तक राहत मिलेगी

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 12 जून को सुबह 8 बजे जारी पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले 7 दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी का कहना है कि आने वाले 5 दिनों के में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश होगी। अरुणाचल प्रदेश में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 13-16 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने के आसार है।

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट जगहों पर बारिश होगी। इसी दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी और हल्की बारिश होगी।