News-web

दिल्ली ,यूपी,बिहार, झारखंड में जल्द आने वाला है मानसून जानिए क्या है तारीख और क्या है मौसम का नयामम अपडेट

Published on:

Monsoon Arrival: दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश औऱ हरियाणा सहित देश के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी का सितम जारी है। गर्मी से जूझ रहे उत्तर भारत और मध्य भारत को दक्षिण पश्चिम मानसून का काफी लंबे समय से इंतजार है। इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगले तीन-चार दिनों के दौरान उड़ीसा तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक मानसून पहुंच जाएगा।

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून के बिहार और झारखंड में 16 और 18 जून तक आने की संभावना है। वही उत्तर प्रदेश में 20 से 30 जून तक और दिल्ली में 27 जून के आसपास मानसून पहुंचेगा।

कहां कैसा मौसम रहा?

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में भी भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई है। पश्चिमी झारखंड, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। उत्तर प्रदेश के कानपुर में सबसे अधिक 47.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

दिल्ली और यूपी में कैसा मौसम रहेगा?

अगले 8 से 10 दिनों में बहुत ज्यादा बारिश की उम्मीद जताई जा रही है इसलिए उत्तर भारत में जल्द ही अब लोगों को राहत मिल सकती है। इससे पहले दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत उत्तर भारत में अत्यधिक तापमान और लू चलने की संभावना है।

उत्तर भारत में गर्मी क्यों पड़ रही है?

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तर-पश्चिम से आने वाली गर्म हवाएं बंगाल की खाड़ी के ऊपर कमजोर मानसून पर हावी हो रही हैं। मध्य और उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में गर्म मौसम की स्थिति को बढ़ा रही हैं।