उत्तरा न्यूज
अभी अभी कोरोना

फिर मिला corona का नया वैरिएंट,माना जा रहा है omicron से भी अधिक खतरनाक

coronavirus-

दुनिया में corona virus ने देहशत फिर से दिखानी शुरू कर दी है। देश में एक बार फिर corona के मामले बढ़ते नजर आ रही है। वही corona virus का नया variant Omocrin पूरी दुनिया में अपने पैर पसार कर corona की तीसरी लहर (corona third wave) लाने का काम रहा है। भारत के भी कई राज्यो मे Omicron की वजह से रोजाना आने वाले मामलों में कई गुना बढ़त हो रही है। इन सबके बीच france में corona का नया IHU variant मिला है जो Omicron से भी ज्यादा Mutate है।

Pithoragarh- बैडमिंटन में उत्तराखंड की बेटी ऐश्वर्या मध्यप्रदेश में जीते तीन खिताब

France में 12 लोग IHU variant से पाए गए संक्रमित

France के शहर मेरसिली में मिले IHU variant से संक्रमित 12 लोग मिड नवंबर में अफ्रीकी देश कैमरून से लौटे थे। जिसके बाद airport पर इनका covid test positive आया था। Test positive आने और अफ्रीकी देश से लौटने के कारण इन लोगों को पहले OMICRON का संदिग्ध माना गया था और इन सभी 12 लोगों के सैम्पलों की genome sequencing करवाई गई थी।

Almora : पीसीसी सचिव परितोष जोशी का किया स्वागत

nitin communication

इस virus में 46 Mutation

Genome sequencing में इन सभी 12 लोगों में एक corona का एक नया variant मिला था जिसमे virus के spike protein पर 46 Mutation हुए थे वहीं Omicron में सिर्फ 32 Mutation ही हुए थे। ऐसे में विशेषज्ञ इस नए mutant को Omicron से भी ज्यादा तेजी से फैलने का अनुमान लगा रहे हैं।

Almora- धार की तूनी रानीधारा मार्ग के सुधरेंगे दिन, सुधारीकरण कार्य का हुआ शिलान्यास

जानें क्यों पड़ा इस variant का नाम IHU

France में मिले Omicron के इस नए variant IHU की खोज france के ही IHU Mediterrane Infection के विशेषज्ञों द्वारा की गई थी जिसकी वजह से यहां के विशेषज्ञों ने इस नये variant का नाम IHU रखा है। इस variant को अभी तक World health organisation (WHO) की तरफ से कोई भी official name नही मिला है। साथ ही genome sequencing के अनुसार corona का यह नया variant B.1.640.2 है और अभी तक france में मिले इस नए variant से प्रभावित लोगों में गम्भीर लक्षण नही मिले हैं।

Related posts

Yonex All England Open Badminton Championship 2021- क्वार्टरफाइनल में पहुंचे अल्मोड़ा (Almora) के लक्ष्य सेन

Newsdesk Uttranews

डा0 तेज प्रताप सिंह ने उत्तराखण्ड आवासीय विश्वविद्यालय अल्मोड़ा के कार्यवाहक कुलपति का किया कार्यभार ग्रहण

Newsdesk Uttranews

Almora- मोफा स्वयंसेवी संस्था द्वारा अल्मोड़ा को दिए गए 15 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

Newsdesk Uttranews
error: Content is protected !!