shishu-mandir

एसएसजे विश्वविद्यालय (SSJ University) अल्मोड़ा के छात्रावास में मीत पीपल अभियान के तहत रोपा गया पीपल का पौधा

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

अल्मोड़ा, 27 मई 2021- एसएसजे विश्वविद्यालय (SSJ University) अल्मोड़ा द्वारा मीत पीपल अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत विश्वविद्यालय के अल्मोड़ा स्थित एनबी छात्रावास में पीपल के पौधे का रोपण किया गया। इस छात्रावास अधीक्षक व क्लीन कैंपस-ग्रीन कैंपस अभियान के संयोजक डॉ. नवीन भट्ट के निर्देशन में पीपल के पौधे को रोपित किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

इस अवसर पर छात्रावास अधीक्षक व क्लीन कैंपस-ग्रीन कैंपस सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के संयोजक डॉ. नवीन भट्ट ने कहा कि मीत पीपल अभियान की शुरुवात SSJ University के कुलपति प्रो. एन एस भंडारी द्वारा की गई है। सब वृक्षों में पीपल का वृक्ष श्रेष्ठ होता है।

यह भी पढ़े….

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा (SSJ University) में अंतराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर एकता बिष्ट हुई सम्मानित

भारतीय संस्कृति में पीपल देव वृक्ष है। वायुमंडल में सबसे अधिक ऑक्सीजन पीपल के द्वारा ही उत्सर्जित होती है। आध्यात्मिक महत्व के अतिरिक्त पीपल के सबसे बड़ी विशेषता है कि पीपल के जड़ से लेकर पत्तों तक में रोग निवारण की अदभुत क्षमता है। पीपल जैसे वृक्ष से काफी मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होती है। डॉ. भट्ट ने अधिक से अधिक लोगों से इस अभियान में जुड़ने का आह्वाहन किया।

अभियान में शोध छात्र अतुल कुमार यादव ने कहा कि आज के वर्तमान परिदृश्य में मीत पीपल जैसे अभियान की प्रासांगिकता बढ़ जाती है। कुलपति प्रो. एन एस भंडारी के इस प्रयास की सराहना की। गौरव उप्रेती ने कहा कि पीपल एक आध्यत्मिक वृक्ष भी है। जो पर्यावरण के लिए काफी लाभदायक है।

यह भी पढ़े….

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा (SSJ University Almora) में आयोजित हुआ गणतंत्र दिवस समारोह

रमेश पटेल ने कहा कि कोरोना जैसे रोग पर्यावरण में असंतुलन का परिणाम है।जिसे इस प्रकार के वृक्षों का रोपण कर पर्यावरण को दूषित होने से बचाया जा सकता है, क्योंकि पीपल अधिक से अधिक कार्बन डाई ऑक्साईड सोखता है ऑक्सीजन देता है। इस अवसर पर गिरीश अधिकारी, रजनीश जोशी आदि भी उपस्थित थे।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/videos