News-web

सुपरफास्ट ट्रेन मे चढ़े 12 लोगों से लुधियाना स्टेशन पर उतरते अफसर ने मांगी एक चीज फिर जीआरपी में मच गई खलबली

Published on:

GRP-RPF Latest Updates: इंडियन रेलवे डिपार्टमेंट की सुखद और सुरक्षित यात्रा को निश्चित करने के लिए तरह-तरह के कदम उठाए जाते हैं। पैसेंजर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जीआरपी और RPF का गठन किया गया है, पर यदि इन्हीं की तरफ से सुरक्षा न दी जाए तो आम आदमी क्या कर सकता है भारतीय रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों का सफर अच्छे से हो इसके लिए कई कदम उठाए जाते हैं। सिक्योरिटी और लग्जरी को लेकर भी काफी ख्याल रखा जाता है।

पैसेंजर्स को अधिक से अधिक सुविधाएं मिल सके इसका भी ख्याल रखा जाता है। इसके साथ ही ट्रेन में लोग अगर तरीके से यात्रा न करें इसके बारे में भी व्यवस्था की जाती है, पंजाब में रेलवे सुरक्षा और बिना टिकट यात्रा करने से जुड़ा एक बड़ा मामला सामने आया है। इसमें GRP के एक जवान का नाम सामने आया है। इस घटना से GRP से लेकर RPF तम में खलबली मच गई फिलहाल इस मामले में छानबीन जारी है।

बताया जा रहा है कि 12 लोगों का एक ग्रुप अमृतसर चंडीगढ़ सुपरफास्ट ट्रेन में स्वर्ण नगरी अमृतसर से चढ़े यह लोग जब लुधियाना रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतरे तो एक बड़ा कांड हो गया। लुधियाना में उतरते ही TTE ने इन सभी से टिकट मांग लिया। ग्रुप में शामिल सभी लोगों ने टीटीई को बताया कि उन्होंने पहले ही जीत आरपी के एक जवान को टिकट के सारे पैसे दे दिए ऐसे में अब वह क्या करें बिना टिकट यात्रा करने वाले इन लोगों की वजह से अब हर जगह हंगामा मच गया। सभी 12 यात्रियों के दावों से रेलवे के अधिकारी भी परेशान हो गए हैं।

आखिरकार यह मामला रेलवे पुलिस तक पहुंच गया अमृतसर से सुपरफास्ट ट्रेन में सवार हुए सभी 12 यात्रियों ने बवाल मचा दिया बिना टिकट यात्रा कर रहे हैं। इन लोगों ने बताया कि जीप आरपी के एक जवान को इन्होंने टिकट के पहले ही सारे पैसे दे दिए हैं। यह मामला पिछले महीने का है।
सीनियर डिवीजनल कमर्शियल मैनेजर परमदीप सिंह ने भी इस घटना की पुष्टि की है। उन्‍होंने बताया कि पैसेंजर्स की शिकायत GRP के IG बलतोज सिंह राठौड़ को भेज दी गई है।

दूसरी तरफ, RPF के सीनियर अफसर ने दावा किया कि जिस जवान पर अवैध तरीके से टिकट के पैसे लेने के आरोप लगे हैं, वह असल में GRP जवान है।

लुधियाना में मौजूद टीटीई ने सभी 12 लोगों के इन दावो को अनसुना किया और सुपरफास्ट ट्रेन से यात्रा करने के मामले में सभी पर फाइन के तौर पर 3870 रुपए वसूले।

दूसरी तरफ बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए सभी लोगों ने आरोपीय सीआरपी जवान के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बिना शर्त जीआरपी और RPF के जवान लोगों से पैसे लेकर उन्‍हें ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति दे देते हैं। हालांकि, अब ऐसे ही मामले में GRP जवान के खिलाफ पहली बार मामला दर्ज कराया गया है।