News-web

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए अपनाये यह फार्मूला, बन जाएंगे करोड़पति, जाने क्या है शर्तें

Published on:

How to Earn Money from Youtube: इंसान के सबसे बड़ा सपना ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना होता है। हर इंसान के पास ढेर सारा पैसा हो ताकि वह दुनिया के सारे सुख सुविधा खरीद सके। बस यही से शुरू होती है इंसान के पैसे कमाने की एक यात्रा। अपने को अमीर बनने के लिए आज हर कोई नौकरी करता है या फिर छोटा-मोटा काम कर कर पैसा कमाता है। लेकिन कुछ लोग कमाई में इन दोनों ही पारंपरिक तरीकों से अलग सोशल मीडिया पर मोटी कमाई करते हैं।

सोशल मीडिया ने लोगों को कमाई के लिए बेहतरीन विकल्प उपलब्ध कराए हैं। यही वजह है कि पिछले तीन-चार सालों में कई ऐसे सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है जिन्होंने डिजिटल वर्ल्ड में धूम मचा दी है।

यूं तो फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोगों को कमाई के लिए बेहतरीन अवसर देते हैं लेकिन यूट्यूब पर सबसे चार लोग पैसा कमाते हैं। यूट्यूब पर अब तक न जाने कितने लोग स्टार बन चुके हैं। खास तौर पर कोरोना काल में कई ऐसे लोग हुए जिन्होंने यूट्यूब के सहारे से बेशुमार दौलत कमाई।

दरअसल, इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स वीडियो बनाकर कमाई करते हैं। ऐसे में आप भी बड़ी आसानी से यूट्यूब विडियो से कमाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको कुछ नियम व शर्तों का पालन करना होगा।

आपको बता दे की यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए यूजर के पास 500 से अधिक सब्सक्राइबर होने चाहिए इसके साथ ही यूजर्स को 90 दिनों में कम से कम 3 वीडियो अपलोड करने होते हैं। यूजर्स के चैनल पर कम से कम तीन हजार घंटे का वॉच टाइम होना भी जरूरी है।

शॉर्ट वीडियोज की बात करें तो इस पर तीन मिलियन पब्लिक शॉर्ट व्यूज का होना जरूरी है। ये व्यूज 90 दिनों के भीतर आए हुए हों। इन सभी नियम व शर्तों को पूरा करने के बाद यूजर्स को अपना यूट्यूब चैनल मोनोटाइजेशन के लिए अप्लाई करना होगा। यही नहीं यूजर्स को यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में भी हिस्सा लेना होगा।

इसके अलावा अगर आप ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो हाई क्वालिटी का कंटेंट भी क्रिएट करना होगा ऐसे में अगर आप कंटेंट इनफॉर्मेटिव है तो बहुत ही बेहतरीन बात है। अब आप वीडियो को सर्च करके ऑप्टिमाइज कर सकते हैं जिससे आपकी वीडियो पर वॉच टाइम भी बढ़ जाएगा।

इसके साथ ही आप अपने वीडियो को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी प्रमोट कर सकते हैं। आपका वीडियो कैसा परफॉर्म कर रहे हैं। इसके लिए आप यूट्यूब एनालैटिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।