उत्तरा न्यूज
अभी अभी

सरसों के तेल और रिफाइंड ऑयल के दामों में हुई गिरावट, जानिए क्या है नए रेट

bull crusher mustard oil sample sent for investigation

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

विदेशी बाजारों में तेजी से रुक होने की वजह से दिल्ली के तेल तिलहन बाजार में soybean oil और palmolin oil की कीमतों में सुधार आया जबकि घरेलू मांग कमजोर होने की वजह से सरसों के तेल (mustard oil) की कीमतों में गिरावट देखने को मिली।

सूत्रों की माने तो Chicago exchange में शुक्रवार को 3% का उछाल आया जिसका positive असर soybean oil के दामों पर हुआ। वहीं दूसरी ओर गर्मियों में घरेलू मांग कमजोर होने के कारण सरसों के तेल (mustard oil) में गिरावट आई जबकि मूंगफली के तेल का भाव वही पुराने स्तर पर बना है।


देसी तेल की कीमत है कम
सूत्रों के अनुसार, शिकागो में तेजी का असर Malaysia exchange में सोमवार को दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि सरकार को घरेलू उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि देसी तेल की कीमत आयातित तेलों की तुलना में 10 से 12 रुपये प्रति किलो कम है। सूत्रों के अनुसार सरकार को देसी तेलों की जांच बढ़ाने की बजाय इनकी Maximum Retail Price (MRP) पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब थोक के भाव कम हैं तो खुदरा में भी राहत मिलनी चाहिए।


Palmolin oil की कीमत में भी हुई गिरावट
आपको बता दें कि विदेशी बाजारों की तेजी का असर CPO और पामोलीन तेल की कीमत पर दिखा। इनके भाव सुधार के साथ बंद हुए। बिनौला तेल के भाव में भी सुधार हुआ। Chicago exchange में तेजी की वजह से soybean oil की कीमतों में 46 dollar प्रति टन की तेजी आई है, जो 350 रुपये per quintal बैठता है। लेकिन मांग कम रहने से घरेलू बाजार में इसकी कीमत 100 से 150 रुपये per quintal ही बढ़ी है।


तेल-तिलहनों के भाव इस प्रकार हैं
सरसों तिलहन- 7,450-7,500 (42 % condition का भाव) रुपये per quintal, मूंगफली तिलहन- 6,725-6,820 रुपये per quintal, मूंगफली तेल मिल डिलीवरी (गुजरात)- 15,500 रुपये per quintal, मूंगफली साल्वेंट रिफाइंड तेल- 2,570-2,760 रुपये प्रति टिन, mustard oil (दादरी)- 14,850 रुपये per quintal, सरसों पक्की घानी- 2,350-2,425 रुपये प्रति टिन, सरसों कच्ची घानी- 2,400-2,500 रुपये प्रति टिन, तिल तेल मिल डिलीवरी- 17,000-18,500 रुपये per quintal, soybean oil मिल डिलीवरी (दिल्ली)- 16,000 रुपये per quintal और soybean मिल delivery (इंदौर)- 15,700 रुपये per quintal है।

Related posts

corona update : उत्तराखण्ड में 75 नये पॉजिटिव केसों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 2177

Newsdesk Uttranews

Nainital- कोरोना से लड़ाई में नैनीताल को मिली बड़ी राहत, सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला

Newsdesk Uttranews

दिल्ली: पत्नी ने पति को मारा थप्पड़, पति ने की हत्या

Newsdesk Uttranews