गुरुजी को सलाम— जीआईसी राजपुरा हल्द्धानी के शिक्षक लाल सिंह वाणी को मिला राष्ट्रीय नवाचार पुरस्कार,उत्तराखंड में तीन विद्यालयों को मिला है यह पुरस्कार

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school
vani teacher
rajan
jagesha advt 1 1

हल्द्धानी— राजकीय इंटर कॉलेज राजपुरा, हल्द्वानी में कार्यरत सहायक अध्यापक लाल सिंह वाणी को अरविंदो सोसायटी द्वारा राष्ट्रीय नवाचार पुरस्कार से नवाजा गया है। उन्हें ‘राष्ट्र निर्माण’ विषय पर किए गए नवाचारी कार्य के लिए देश के 65 शिक्षकों में स्थान मिला है।
वाणी ने अपने विद्यालय में वर्ष 2015 में कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही बच्चों को नशे से बचाने के लिए उपाय करने शुरू कर दिए। नशा मुक्त समाज राष्ट्र की प्रगति का मार्ग प्रशस्त करता है तथा जो धन नशा करने में नष्ट होता है उसे देश के विकास में लगाया जा सकता है। अपने इस नेक कार्य को पूरा करने के लिए वाणी ने छात्रों से नशे से नुकसान पर निबंध लेखन, भाषण, रैलियां, शोध कार्य आदि किया। वाणी ने छात्रों को राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत उत्तराखंड सरकार के हेल्पलाइन नंबर 18001801200 पर बच्चों को स्वास्थ्य शिक्षा विषयक जानकारी हासिल करने के लिए प्रेरित किया। उनके प्रयासों से कई बच्चों ने नशा करना छोड़ दिया ।उन्होंने बच्चों को नशे से बचाने के लिए स्वयं प्रतिज्ञा लिखी है जिसका स्कूल में छात्रों द्वारा वाचन किया जाता है।

ezgif-1-436a9efdef
vani list


शिक्षक लाल सिंह वाणी बच्चों के प्रति समर्पित रहते हैं । वे भयमुक्त मुक्त वातावरण में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना देने पर जोर देते हैं। अंग्रेजी विषय में पुस्तक प्रकाशित कराने के अलावा प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में उनके कई लेख छप चुके हैं
2015 में श्रीअरबिंदो सोसायटी द्वारा अपने राष्ट्रव्यापी शिक्षा परिवर्तन कार्यक्रम Rupantar (www.rupantar.in) के हिस्से के रूप में शुरू की गई एक बड़े पैमाने पर शिक्षक आउटरीच पहल है। शिक्षक इस राष्ट्र के स्तंभ हैं, वे शिक्षा की गुणवत्ता और पहुंच में महत्वपूर्ण सुधार ला सकते हैं। इसलिए ZIIEI (zero investment innovations for education initiatives) का उद्देश्य जमीनी स्तर पर शिक्षकों द्वारा बनाए गए बिखरे, अलग-थलग और गैर-मान्यता प्राप्त, लेकिन प्रभावी समाधानों को खोजना है और उन्हें लाखों स्कूलों तक व्यवस्थित रूप से पहुंचाना है। शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार के लिए सबसे उत्कृष्ट विचारों को navcharpustika.com में प्रकाशित किया जाता है और फिर हर साल लाखों स्कूलों में दोहराया जाता है। जो स्कूल अपनी कक्षाओं में इन नवाचारों का उपयोग कर रहे हैं, वे बच्चों की उपस्थिति और नामांकन, शिक्षकों की प्रेरणा और सामुदायिक भागीदारी में वृद्धि देख रहे हैं।
शिक्षक इस देश के स्तंभ हैं, और यदि उनके योगदान के प्रयास की सराहना कर उनको सम्मानित किया जाए तो उनका हौसला और बढ़ेगा और वे शिक्षा की पहुंच और गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार ला सकते हैं। हर साल, ZIIEI शिक्षकों द्वारा सबसे प्रभावी शून्य-निवेश नवाचारों को पहचानकर उन्हें लाखों राजकीय विद्यालय तक पहुंचाता है।
लाल सिंह वाणी की इस उपलब्धि पर स्थानीय अभिभावक, शिक्षकों व छात्रों ने उन्हें बधाई दी है। 17 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा उन्हें पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

अब उत्तरान्यूज की अपडेट पाएं टेलीग्राम पर इस लिंक को सब्सक्राइब करें

UTTRA NEWS (उत्तरा न्यूज़ )
https://t.me/uttranews1

jageshwar mela

Joinsub_watsapp