उत्तरा न्यूज
अभी अभी

घंटों करें WhatsApp कॉल पर बात, फिर भी खत्म नहीं होगा डेटा, जानिए डेटा बचाने की धांसू Trick

WhatsApp is bringing this new feature

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

WhatsApp एक ऐसा platform है, जो न सिर्फ chatting के लिए, बल्कि voice और video calls के लिए भी काफी इस्तेमाल किया जाता है। WhatsApp अपने users को तमाम features की सुविधा देता है लेकिन ये app आम तौर पर बिना internet के नहीं चल सकता है। अगर आप WhatsApp पर call करते हैं तो काफी internet खर्च हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसी trick के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे घंटों तक WhatsApp calls करने के बाद भी आपका data खत्म नहीं होगा।


WhatsApp calls में खर्च होता है इतना data

यह बात तो सभी WhatsApp users को पता होगी कि app से call करने के लिए internet की जरूरत होती है। Android authority की एक पुरानी रिपोर्ट के बारे में यह लिखा हुआ है कि एक WhatsApp voice call हर मिनट में करीब 720Kb data इस्तेमाल करती है। अब इस तरह, अगर आप लंबे समय तक WhatsApp पर बात करते हैं, तो data यूसेज तेजी से बढ़ता है। आइए जानते हैं कि इस data usage को किस तरह limit किया जा सकता है।


WhatsApp की ये जबरदस्त Trick

अगर आप सोच रहे हैं कि लंबे समय तक WhatsApp calls करने के बाद भी data की किस तरह बचत की जा सकती है, तो ये trick आपके काफी काम आ सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बात का ध्यान खुद WhatsApp रखता है और इसलिए एक ऐसा feature offer करता है जिससे calls करते समय आप data को लिमिट कर सकते हैं।


ऐसे बचाएं data

WhatsApp के इस feature को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने iPhone या Android smartphone पर WhatsApp खोलें और फिर app की main settings में जाएं। Settings में दिए गए ‘storage and data’ option पर click करें और ‘use less data for calls’ के option को on कर दें। इस तरह, एक बटन दबाकर आप WhatsApp voice calls में खर्च होने वाले internet की बचत कर सकते हैं।


बता दें कि इस फीचर की मदद से आप केवल तब data की बचत कर सकते हैं, जब आप WhatsApp पर voice calls करते हों। फिलहाल WhatsApp ने video calls में data बचाने के लिए कोई feature जारी नहीं किया है

Related posts

Mann ki Baat- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं मन की बात, आप भी जुड़ें

Newsdesk Uttranews

Haldwani- विद्यालयों को लैपटॉप वितरित

Newsdesk Uttranews

ब्रेक्रिंग: लाखों कावड़ियों के बीच बाइक में भीषण आग से लगने से मची भगदड़: कई अन्य वाहन आये आग की जद में: पढ़े पूरी खबर

Newsdesk Uttranews