shishu-mandir

खुशखबरी: छात्रों को लोन के लिए नहीं पड़ेगा इधर-उधर भागना, अब बिना गारंटी के मिलेगा 10 लाख रुपए तक का एजुकेशन लोन

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

अगर आप छात्र हैं पर लोन के लिए इधर से उधर भागे फिर रहे हैं और चाहते हैं जल्द से जल्द ढूंढ पाना तो यह खबर आपके लिए है बेहद खास। जी हां छात्र अब जल्द ही हायर एजुकेशन के लिए बिना किसी गारंटी के बैंक से 10 लाख रुपये तक का लोन (Collateral free Loan) ले सकेंगे। अभी 7.5 लाख रुपये तक का लोन गारंटी फ्री है, जिसके लिए छात्रों को इंश्योरेंस के तौर पर केवल मामूली फीस देनी होती है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan


इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार जल्द ही एजुकेशन लोन के लिए गारंटी सीमा को 7.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने का ऐलान कर सकती है। सरकार के इस ऐलान से छात्रों को काफी फायदा होगा और बिना सिक्योरिटी या कोलैटरल के जल्दी में लोन मिलेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी तमाम शिकायतें मिल रही थीं कि छात्रों को एजुकेशन लोन मिलने में देरी हो रही है।

ऐसी भी शिकायतें थीं कि लोन की मंजूरी या खारिज होने के फैसले में भी बेवजह देरी हो रही है जिससे पढ़ाई पर असर पड़ रहा है। इन शिकायतों पर गौर करते हुए सरकार एजुकेशन लोन की गारंटी लिमिट को 7.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख करने पर विचार कर रही है। वित्त मंत्रालय ने शुरू की बातचीत वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा विभाग ने गारंटी सीमा को 33 फीसदी बढ़ाने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ बातचीत शुरू कर दी है। सरकार के इस कदम से देश के कई क्षेत्रों में लोन लिमिट की राशि बढ़ जाएगी।

यह नियम पूरी तरह से सरकारी स्कीम में मिलने वाले एजुकेशन लोन का है, जिसमें सरकार छात्रों को कर्ज देती है। सरकार के इस फैसले के बाद दिल्ली और पश्चिम बंगाल जैसे कुछ राज्यों की तरह पूरे देश में छात्र 10 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन बिना गारंटी के ले सकेंगे। इन राज्य सरकारों ने पहले ही कुल गारंटी को बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्रालय का वित्तीय सेवा विभाग गारंटी की लिमिट बढ़ाने के पक्ष में है और शिक्षा मंत्रालय के साथ बातचीत चल रही है।