shishu-mandir

ऑनलाइन क्लास ढंग से ना होने के कारण छात्रा ने कर ली खुदकुशी, केमिस्ट्री का पेपर बिगड़ने की वजह से गूगल पर सर्च किया था पेनलेस सुसाइड

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read
suicide

कोरोना ने हर किसी की जिंदगी अस्तव्यस्त कर दी है। लोगों को अपने दैनिक काम में दिक्कतें आ रही हैं। office वाले office नहीं जा पा रहे है और विद्यार्थी school नहीं जा पा रहे हैं। Corona की वजह से सबसे ज्यादा असर विद्यार्थियों पर पड़ा है। online classes से विद्यार्थियों की पढ़ाई अच्छे से नहीं हो पा रही हैं। हालांकि अब तो चीजें बेहतर हो गई है धीरे-धीरे खुलने लगी है। एक बार फिर आम जिंदगी पटरी पर आने लगी है। लेकिन इस online class में बहुत सारे बच्चों का नुकसान किया है। जी हां online classes से संबंधित एक मामला सामने आया है। इंदौर में 11वीं की छात्रा ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। छात्रा chemistry का पेपर बिगड़ने से तनाव में थी। मनस्वी नाम की ये छात्रा online class के कारण ढंग से पढ़ाई नहीं कर पा रही थी। जिससे उसका chemistry subject कमजोर रह गया। इसे लेकर वो बहुत उलझन में थी, और जब उसका chemistry का पेपर बिगड़ गया, तो उसने घर आकर फांसी लगा ली।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

दरअसल ये कदम उठाने से पहले उसने social media पर search किया था कि मरने का सबसे आसान तरीका कौन सा है। छात्रा ने social media पर painless sucide के तरीके search किए थे। यह खुलासा छात्रा के परिजनों ने police के सामने किया है। Police ने छात्रा का mobile जब्त कर लिया है। परिजनों के बयान के आधार पर उसके social media account check किए जाएंगे। छात्रा का नाम मनस्वी वर्मा पिता प्रदीप वर्मा निवासी लाल बहादुर शास्त्री नगर था। मंगलवार को मनस्वी का chemistry का पेपर था। वो परीक्षा देकर घर लौटी तो बहुत तनाव में थी।

परिजनों ने उससे तनाव का कारण पूछा तो पेपर बिगड़ने की बात कही थी। इस पर परिजनों ने उसे समझाया भी था। Sucide के पहले उसने खाना भी नहीं खाया था। मनस्वी ने सोमवार को आखिरी कॉल अपनी सहेली को लगाया था। Police ने उस सहेली भी बात की है। Police ने बताया कि मनस्वी ने सहेली से 11वीं की किताबों को लेकर बात की थी। साथ ही अगली परीक्षा के सवाल-जवाब को लेकर भी चर्चा की थी। इसके बाद वह उदास ही थी।
गुजराती स्कूल में पढ़ती थी छात्रा


परिजनों के मुताबिक मनस्वी गुजराती कन्या विद्यालय की छात्रा थी। Online classes के कारण वह पढ़ाई ढंग से नहीं कर पा रही थी। पिता चूंकि सब्जी बेचने का काम करते हैं इस वजह से आर्थिक स्थिति सामान्य थी। इसलिए वह choching भी नहीं जा रही थी। छात्रा offline परीक्षा के कारण भी तनाव में थी।मनस्वी तीन-भाई बहनों में अकेली बहन थी।

उसका बड़ा भाई राजू नौकरी करता है। जबकि छोटा भाई नवीन 8वीं की पढ़ाई कर रहा है। मनस्वी मंगलवार को chemistry का paper देने गई थी। लेकिन उसे परीक्षा में देरी हो रही थी। इस वजह से पड़ोस में रहने वाला रिश्तेदार उसे स्कूल में छोड़कर आया था।