shishu-mandir

सोमेश्वर- रामलीलाओं के सुप्रसिद्ध संगीतकार मोहन उस्ताद का निधन, क्षेत्रवासियों ने जताया शोक

editor1
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

Someshwar- Famous musician Mohan Ustad of Ramlilas passed away

सोमेश्वर /अल्मोड़ा, 15 नवंबर 2022- रामलीलाओं के संगीत सम्राट कहे जाने वाले ‌सोमेश्वर निवासी मोहन उस्ताद सोमेश्वर का आस्मिक निधन हो गया है।(Someshwar- Famous musician Mohan Ustad of Ramlilas passed away)

saraswati-bal-vidya-niketan


वह 104 वर्ष‌ के थे सोमवार सुबह 7:30 बजे अपने निवास स्थान सोमेश्वर में उन्होंने आखिरी सांस ली। उनके निधन पर क्षेत्र के राजनीतिक, सामाजिक और रंगमंचीय समूहों से जुड़े लोगों ने गहरा शोक जताया है।

क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता शंकर गोस्वामी ने अपने फेसबुक पोस्ट में इस सूचना को शेयर किया है। स्वर्गीय मोहन उस्ताद की फाइल फोटो भी उन्होंने ही शेयर की है।(Someshwar- Famous musician Mohan Ustad of Ramlilas passed away)


उन्होंने कहा कि “मोहन उस्ताद ने अपने 100 वर्ष से अधिक उम्र की आयु में करीब 50 स्थानों पर श्री रामलीला मंचन की नींव रखी और सोमेश्वर बौरारो घाटी को दर्जनों कलाकार भी दिए।


उनके पुत्र गोविन्द उस्ताद और पौत्र हरीश (हर्ष) उस्ताद आज भी कई स्थानों पर रामलीला मंचन का सफल संचालन कर रहे हैं।


उनके द्वारा श्री राम भक्ति में किये गए देव कार्यो का ही पूण्य प्रताप हैं कि आज विभिन्न क्षेत्रो की श्री रामलीला कमेटियों, कलाकारों तथा कई सामाजिक संगठनों से जुड़े अनेकों लोगो ने श्रद्धासुमन अर्पित किए ।”


इधर क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता और बीजेपी जिला उपाध्यक्ष राजेन्द्र कैड़ा ने भी शोक जताते हुए अपनी संवेदनाएं जताई हैं । उन्होंने कहा कि संगीत खासकर रामलीलाओं के क्षेत्र में दिए गए योगदान हमेशा याद रखा जाएगा।