कुंमाऊ में रियायती कीमत पर सोलर लाइट्स (Solar lights)चाहिए तो यहां संपर्क करें,स्ट्रीट लाइट्स व अन्य उपकरण भी उपलब्ध

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

अल्मोड़ा:15 मई— सोलर इनर्जी (Solar lights)को सबसे अक्षुण और दीर्घकालीन माना जाता है। बदलते दौर में सौर उर्जा रेगुलर विद्युत का बेहतरीन विकल्प बन कर सामने आया है।

फोटो सेल युक्त सोलर स्ट्रीट लाइट(Solar lights) आज अगर गांवो तक पहुंची है तो वह सोलर उपकरण के ही बदौलत संभव हो पाया है।

अब ग्राम विकास निधि, जिला पंचायत, विधायक और सांसद निधि से भी इन सोलर स्ट्रीट लाइटो(Solar lights) की खरीद हो रही है। कई और भी सोलर उपकरण हैं जो लोग अब तेजी से खरीद रहे हैं।

उत्तराखंड में विगत 10 वर्षों से लगातार सोलर स्ट्रीट लाइट पंचायतो से लेकर सांसद निधि से लगवाई जाती है, नगर पालिका व प्रशासन भी सोलर पावर एनर्जी पर गंभीर है

परंतु सोलर स्ट्रीट लाइट (Solar lights)के क्रय मूल्य मानकों के अनुसार क्या हो और इन उपकरणों की मरम्मत जैसी चिंताए अभी खत्म नहीं हुई हैं। बाज़ार में सोलर लाइट बिना वारंटी से लेकर 5 वर्ष की वारंटी तक कि उपलब्ध है। और कीमतों में भी काफी अंतर है।

solar2 1

अब उत्तराखंड में ही कुछ युवाओं ने उच्च गुणवत्ता की सोलर लाईटों के विक्रय का कार्य शुरू किया है। दावा किया जा रहा है कि यहां उपलब्ध उपकरण काफी किफायती होने के साथ ही गुणवत्ता में भी बेहतर हैं।

sol 2

comsmos entrprises नाम की कंपनी के प्रोपराइटर दीपक मेहता ने बताया कि बेहद उचित दरों पर उत्तराखंड निर्मित सोलर लाइटों से राज्य में क्रांति का संचार शुरू कर दिया है।

दीपक मेहता के अनुसार पहाड़ के मौसम को देखते हुये बाहर दिल्ली या अन्य राज्यो से आने वाली सोलर लाइट गर्मियों में तो अच्छा रिस्पॉन्स देती है लेकिन बरसात व जाड़ो के मौसम में बेटरी ब्लास्ट, व लुमिनरी का खराब होने का प्रतिशत बहुत ज्यादा रहता है। जिससे उपभोक्ता बहुत परेशान हो जाते है।

व उनको बढ़ने हेतु उपभोक्ताओं को खासी मिन्नत करनी पड़ती है। इन सब परेशानियों से छुटकारा पाने हेतु उत्तराखंड में ही निर्मित व पहाड़ के मौसम को देखते हुये उच्च गुणवत्ता युक्त 12 घंटो के बैकअप के साथ सोलर लाइटों की मैन्यूफैक्चरिंग की जा रही है जिसका प्रति नग मूल्य 8000 से लेकर 12 हजार तक रखा गया है जिसमें 2 साल से लेकर 5 सालों तक कि वारंटी भी प्रदान की जा रही है।


दीपक मेहता के अनुसार कुमाऊँ में ही इसका प्लांट होने के कारण सर्विस जैसे महत्वपूर्ण मसले में हर 6 महीनों में प्रति सोलर लाइट की सर्विसिंग भी कंपनी के द्वारा प्रदान की जाती है व ऑन स्पाट में जाकर जरूरी पार्ट भी बदले जाते है। उन्होंने बताया कि सोलर टोर्च, सोलर फेंसिंग, सोलर गीजर, सोलर इन्वर्टर की भी विक्री की जा रही है।

यदि आप भी इन उपकरणों को खरीदना चा​हते हैं या कोई जानकारी चाहते हैं तो उपलब्ध कराए गए नंबर—8923794678 या 6396121175 पर संपर्क कर सकते हैं।

Joinsub_watsapp