उत्तरा न्यूज
अभी अभी

Smartphone इस्तेमाल करने वाले हो जाइए सावधान, सरकार ने जारी किया alert, ऐसे करें मोबाइल को सेफ

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

Smartphone आज कल हर किसी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है, जिस वजह से भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और ऐसे में ऑनलाइन अपराध के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। जिस वजह से सरकार भी लोगों को उनकी सुरक्षा के लिए समय-समय पर alert जारी करती रहती है, ऐसा ही एक alert android users के लिए और जारी हुआ है।

Indian IT ministry के अंतर्गत आने वाली भारती कंप्यूटर एमरजैंसी रिस्पांस टीम के द्वारा android system users के लिए अलर्ट जारी किया गया है और high risk की चेतावनी दी गई है। टीम द्वारा जारी इस चेतावनी के अनुसार एंड्रॉयड 10 एंड्रॉयड 11 एंड्रॉयड 12 एंड्रॉयड 12L का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत है।

उनके अनुसार इस Smartphone operating system में कई कमजोरियां पाई गई है और इनका फायदा उठाकर कोई भी व्यक्ति DoS attack को अंजाम दे सकता है। इसके साथ ही वह व्यक्ति अधिक से अधिक परमिशन प्राप्त कर सकता है और संवेदनशील जानकारियां चुरा सकता है।

इस एडवाइजरी में आगे ये भी बताया गया है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के फ्रेमवर्क कंपोनेंट, सिस्टम कंपोनेंट, मीडियाटेक कंपोनेंट, क्वालकम कंपोनेंट, मीडिया प्लेयर कंपोनेंट, क्वालकाम क्लोज रिसोर्ट कंपोनेंट्स में कई खामियां पाई गई है।

इस एडवाइजरी में आगे बताया गया है कि अगर आपको अपने smartphone को DoS attack से बचाना है, तो आपको android का latest version अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा, इसके साथ ही फोन की सेटिंग में जाकर नए वर्जन को चेक करते रहना होगा।

Related posts

अल्मोड़ा में होने जा रही सिक्योरिटी जवान व सुपरवाइजर की भर्ती(Recruitment of security personnel ), ऐसे करें आवेदन

Newsdesk Uttranews

ताडीखेत में पॉच दिवसीय खेंल महाकुम्भ का हुआ समापन, किया गया पुरस्कार वितरण

Newsdesk Uttranews

Almora- दैनिक श्रमिकों को 2 सालों से वेतन के लाले, डीएफओ का घेराव

Newsdesk Uttranews