shishu-mandir

खबर काम की- कल 1 मई से होने जा रहे है बड़े बदलाव, जेब पर असर पड़ना तय

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

दिल्ली। कल 1st may से देशभर में कई rule change होने जा रहे है। इसमें Gas cylinder, toll tax से लेकर UPI तक से जुड़े कई नियम है और इन बदलावों का असर सीधे-सीधे आप की जेब पर होगा। चलिए जानते हैं कि नियमों में होने वाले हैं बदलाव।

new-modern
gyan-vigyan

Gas cylinder
1st may से Gas cylinder से जुड़े नियमों में भी बदलाव होने के आसार है। आपको बता दें कि हर महीने तेल कंपनियों के द्वारा तेल के दामों की समीक्षा की जाती है और जिस तरीके के इस वक्त हालात हैं, हो सकता है कि गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी की जाए। बता दें कि पिछले महीने भी तेल कंपनियों के द्वारा गैस सिलेंडर के दामों में ₹50 की बढ़ोतरी की थी।

saraswati-bal-vidya-niketan

UPI
आज के समय में अधिकांश लोग UPI का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में यूपीआई से जुड़े एक नियम में भी अब बदलाव होने वाले हैं। 1st may से रिटेल निवेशक यूपीआई के जरिए किसी भी आईपीओ में 5 लाख रुपए तक लगा सकते हैं। आपको बता दें कि इससे पहले यह लिमिट 2 लाख रुपए थी।

Toll tax
1st may से सरकार लखनऊ से गाजीपुर की ओर जाने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर toll tax वसूलना शुरू करेगी। यानी कि इससे आपका सफर महंगा हो जाएगा। इस एक्सप्रेस वे पर आप से दूर के 45 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स वसूला जाएगा।