अब दुकानदार नहीं कर पाएंगे राशन देने में गड़बड़ी , सरकार ने राशन से जुड़े इन नियमों पर किया बदलाव, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

देश में असहाय कमजोर और जो भी जरूरतमंद लोग होते हैं उनके लिए सरकार ने नए नए स्कीम योजनाएं आती रहती है। इसमें लोगों को रोजगार देने से लेकर फ्री Free Ration scheme भी शामिल है. राशन के वितरण के लिए government लोगों को Ration card देती है। इस card की मदद से लोग अपने घर के पास किसी भी राशन की दुकान (Ration Shops) से राशन की सुविधा उठा सकते हैं। आपको बता दे कि Corona काल में राशन कार्ड (Ration Card) की मदद से सरकार ने 80 करोड़ लोगों तक मुफ्त राशन की सुविधा पहुंचाई थी।

Electronic तराजू से होगा वजन


आपको बता दे कि लोगों को राशन में चावल, दाल और गेहूं दिया जाता है. लोगों को राशन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (National Food Security Law) के तहत मिलता है। लेकिन, यह आमतौर पर देखा गया है कि राशन की दुकानों पर दुकानदार लोगों के साथ कई बार बेईमानी करते हैं और उन्हें घटतौली के द्वारा कम राशन दिया जाता है। ऐसे में इन मामलों को रोकने के लिए government ने एक नया नियम बनाया है. इससे लोगों को सही मात्रा में ration की सुविधा मिल पाएगी. अब सभी राशन की दुकानों पर electronic point of sale (EPOS) की चीजों को electronic तराजू से जोड़ा जाएगा। Electronic तराजू (Electronic Weighing Machine) की मदद से लोगों के साथ कम राशन देने की गड़बड़ी नहीं हो पाएंगी और तय मात्रा के अनुसार सभी को राशन का लाभ मिलेगा।

जानिए क्या मिलेगा लाभ


आपको बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (National Food Security Law) के तहत मिलने वाले राशन की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाना के इरादे से इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल electronic point of sale (Electronic Point of Sale) को electronic तराजू से जोड़ने से plan सरकार ने बनाया है। इससे लोगों को सही मात्रा में राशन मिल सकेगा। अगर राशन का दुकानदार आपको कम राशन देता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। 80 करोड़ लोगों को 2 रुपये और 3 रुपये प्रति किलो की दर से राशन मिलता है।