shishu-mandir

पिथौरागढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये गुंजी में आयोजित होगा शिवोत्सव, जिलाधिकारी ने की तैयारियों की समीक्षा

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

पिथौरागढ़। आगामी 20 और 21 अक्टूबर को तहसील धारचूला के उच्च हिमालयी क्षेत्र एवं कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले गुंजी में दो दिवसीय ’शिवोत्सव’ का आयोजन किया जा रहा है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

आयोजन की सफलता को लेकर जिलाधिकारी डाॅ आशीष चौहान ने शनिवार को पर्यटन आवास गृह धारचूला में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों और क्षेत्र के विभिन्न समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की और शिवोत्सव 2021 के संबंध में विचार विमर्श किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि शिवोत्सव कराए जाने का मुख्य उद्देश्य स्थानीय संस्कृति को बढ़ावा देने और उसे राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ाते हुए क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को विकसित करना है। कहा कि शिवोत्सव के आयोजन से इस क्षेत्र के पर्यटन, विशेष रूप से धार्मिक पर्यटन को अलग पहचान मिलेगी। उन्होंने शिवोत्सव के सफल आयोजन में स्थानीय लोगों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि यह अपने उद्देश्य में तभी सफल हो सकता है।


जिलाधिकारी ने बताया कि शिवोत्सव में स्थानीय संस्कृति से संबंधित कार्यक्रमों के साथ ही राष्ट्रीय तथा नेपाल के रं छांगरू तथा तिंकर के कलाकारों की भी प्रस्तुति रहेगी। इसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही खेलकूद प्रतियोगिताएं, घुड़सवारी, पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, मोटर बाइकिंग आदि कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

बैठक में क्षेत्र प्रमुख धन सिंह धामी, पूर्व पालिकाध्यक्ष अशोक नबियाल, ग्राम प्रधान गुंजी सुरेश गुंज्याल, सरपंच लक्ष्मी गुंज्याल, अनुवाल समुदाय के अध्यक्ष गुमान बिष्ट, हरीश गुंज्याल, रुकुम सिंह बिष्ट आदि ने शिवोत्सव को सफल बनाने के लिए विभिन्न सुझाव दिए।


जिलाधिकारी ने कहा कि एक-दो दिन में उपजिलाधिकारी धारचूला द्वारा सभी नोडल अधिकारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ पुनः बैठक कर कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जाएगी। बैठक में पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, उप जिलाधिकारी धारचूला एके शुक्ला, सीओ विनोद कुमार थापा, सभासद प्रेमा कुटियाल, गोरखा समुदाय के अध्यक्ष भूपेंद्र थापा, हरीश धामी समेत अनेक जनप्रतिनिधि व विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।