shishu-mandir

दुखद समाचार: अल्मोड़ा का लाल सीमा पर शहीद(shaheed),जिले में शोक की लहर

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा:03 मई— सीमा पर देश के दुश्मनों से लोहा लेते हुए अल्मोड़ा का युवक देश पर कुर्बान(shaheed) हो गया है। अल्मोड़ा के ध्याड़ी क्षेत्र के मिरगांव निवासी दिनेश सिंह जम्मू कश्मीर में आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद(shaheed) हो गये हैं।

dinesh 2

पहाड़ के लिए लगातार दो तीन में तीन स्तब्ध करने वाली सूचना आई है। शनिवार को पिथौरागढ़ जिले में दो जांबाज शहीद (shaheed)हुए थे। रविवार को यह सूचना आई है। शहीद दिनेश सिंह दो बहनों के बीच एकलौता भाई था। उनका विवाह नहीं हुआ था।

लेकिन 25 वर्ष की उम्र में देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले दिनेश की शहादत से पूरा क्षेत्र गमकीन है। गर्व मिश्रित दुख के चलते लोग कुछ भी नहीं कह पा रहे हैं,हर आंख में आंशू हैं तो हर सीना गर्व से फूला हुआ है। गांव के लोगों ने बताया कि मिलनसार और मृदु व्यवहार वाला दिनेश जनवरी में ही घर आया था।

दोनो बहिनों की शादी हो चुकी है जिसमे एक बहिन की मौत तक हो गयी है। दिनेश के पिता गोधन सिंह गैड़ा भी भारतीय सेना में सेवा देकर अब सेवानिवृत्त हो गए हैं।

इस जाबांज की शहादत पर सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल,कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीतांबर पांडे, डीसीबी के पूर्व प्रशांत भैसोड़ा, पूर्व बीडीसी सदस्य मदन सिंह भैसोड़ा सहित अनेक लोगों ने गहरा दुख जताया है। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि देवभूमि अपने लाल की शहादत को कभी नहीं भूल पाएगी, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने भी अपने क्षेत्र के युवक दिनेश की शहादत पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि देशसेवा के इस शौर्य को अल्मोड़ा और प्रदेश और देश की जनता हमेशा याद रखेगी,दिनेश हमारे लिए प्रेरणा का मार्ग प्रसस्त करेंगे।

बीजेपी के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य व वरिष्ठ नेता सुभाष पांडे ने भी शहीद दिनेश सिंह की शहादत पर गहरा शोक जताया है|उन्होंने कहा कि दिनेश हमेशा हमारे दिलों में एक याद की तरह रहेंगे|

बताते चले कि मुठभेड़ में दो अधिकारी सहित पांच लोग शहीद हुए हैं इसमें एक जम्मू कश्मीर पुलिस का जवान भी है।

उत्तरी कश्मीर में हंदवाड़ा क्षेत्र के एक गांव में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक कर्नल और एक मेजर समेत पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए इस मुठभेड़ में दो आतंकवादी भी मारे गए।

उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में हंदवाड़ा के चांजमुल्ला इलाके में शनिवार को एक मकान में छिपे आतंकवादियों ने कुछ नागरिकों को बंधक बना लिया और कर्नल शर्मा नागरिकों को मुक्त कराने वाली टीम का नेतृत्व कर रहे थे। बता दें कि शनिवार को ही सेना के सूत्रों ने इन पाचों जवानों के लापता होने की खबर दी थी, जिसके बाद उन्हें ढूंढने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया गया। 


रविवार तड़के सुरक्षाबलों ने बड़ा अभियान शुरू किया क्योंकि उनका कर्नल या उनकी टीम के साथ कोई संपर्क नहीं हो पाया था।  कर्नल आशुतोष शर्मा, मेजर अनुज, एक लांस नायक, एक राइफलमैन और पुलिस उप-निरीक्षक शकील काज़ी शनिवार दोपहर बाद हुई मुठभेड़ में आतंकियों से लोहा लेते वक्त शहीद हो गए।


दरअसल, शनिवार को जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में चलाए गए आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान दो अधिकारियों सहित सुरक्षा बल के पांच जवानों के लापता हो जाने की खबर थी। मगर रविवार को पुष्टि हो गई कि ये जवान शहीद हो गए हैं।