shishu-mandir

खुशखबरी, अल्मोड़ा के स्यालीधार में बनेगा  सब रीजनल साइंस पार्क, डीएम ने किया कार्य का उद्घाटन

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

दो हेक्टेयर में 6 करोड़ की लागत से बनेगा पार्क, साथ में मिलेगी म्यूजियम, एडवेंचर व विज्ञान से जुड़े प्रयोगों की सुविधा

Screenshot-5

IMG 20181204 215743

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा:- जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने मंगलवार को स्यालीधार में सब रिजनल सांइस सेन्टर का विधिवत भूमि पूजन कर निर्माण कार्य का उद्घाटन किया|
उन्हेंने कहा कि राज्य सरकार देहरादून की तरह अल्मोड़ा में भी आंचलिक विज्ञान केन्द्र की शुरूआत शीघ्र करेगी। उन्होंने कहा कि सांइस सिटी बनने से छात्र-छात्राओं को विज्ञान से जुड़े प्रयोगो को करने में मदद मिलेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि अल्मोड़ा में नेशनल काउसिंल आफ सांइस म्यूजियम कोलकत्ता भारत सरकार द्वारा इसकी स्थापना की जा रही है और इसकी देखरेख उत्तराखण्ड राज्य और प्रौद्योगिकी परिषद उत्तराखण्ड स्टैट काउसिंल आफ साइंस टैक्नोलाजी (यूकाॅस्ट) द्वारा की जायेगी। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं  के लिए यहाॅ पर सांइस पार्क, इनोवेशन हब और सांइस म्यूजियम बनाया जायेगा जो लगभग तीन साल में बढ़कर तैयार होगा। 2 हैक्टेयर में बनने वाले इस पार्क की लागत 6 करोड़ रूपया होगी। 
जिलाधिकारी ने कहा कि सामान्य वर्ग के बच्चों को विज्ञान और तकनीक सीखने में इस पार्क से मदद मिलेगी। अल्मोड़ा में बनने वाले सांइस सिटी में स्थानीय स्थापित्य कला का पूरा ध्यान रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि यूकास्ट में सांइस कांग्रेस में हर साल एक हजार युवा वैज्ञानिक भाग लेते है जिसे यूकास्ट विभिन्न समूहों को शोध और विकास को बढ़ावा देने के लिए मंच प्रदान करता है।
इस अवसर सांइस सेन्टर नई दिल्ली से आये चीफ इंजीनियर जी0के0 महापात्रा ने भी अपनी बात रखते हुए पार्क की स्थापना किये जाने के बारे में विस्तृत रूप से बताया। उन्होंने बताया कि इस सांइस पार्क का निर्माण राकेश कुमार पर्वतीय इंजीनियरिंग वक्र्स नई दिल्ली द्वारा किया जायेगा। यूकाॅस्ट के डा0 पियूष जोशी, प्रोजेक्ट कार्डिनेटर विजय शंकर शर्मा, सिविल इंजीनियर पुष्पानन्दन ने भी अपनी बात रखी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित, तहसीलदार खुश्बू आर्या, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, एन0आर0डी0एम0एस0 के निदेशक/एस0एस0जे0 परिसर के भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो0 जे0एस0 रावत, जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक एच0बी0 चन्द्र, के राकेश कुमार सहित स्थानीय लोग उपस्थित थे।

IMG 20181204 215713