उत्तरा न्यूज
अभी अभी पिथौरागढ़

Pithoragarh- शरदोत्सव के लिए हर वर्ष मिलेगा 50 लाख अनुदान : धामी

खबरें अब whatsapp पर
Join Now

— — बेस अस्पताल का नाम स्व प्रकाश पंत के नाम पर और लंदन फोर्ट का नाम सोरगढ़ किला करने की घोषणा

nitin communication

पिथौरागढ़। जनपद पिथौरागढ़ के भ्रमण पर पंहुचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देव सिंह मैदान में आयोजित शरदोत्सव एवं विकास प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर जनता को संबोधित करते हुए बेस चिकित्सालय पिथौरागढ़ का नाम स्वर्गीय प्रकाश पंत के नाम पर किए जाने, जिला मुख्यालय के पाण्डेयगांव से निराड़ा तक सड़क का निर्माण किए जाने, शरदोत्सव एवं विकास प्रदर्शनी के लिए प्रत्येक वर्ष 50 लाख रुपये सरकारी अनुदान दिए जाने की बात कही।

udiyar restaurent
govt ad

इसके साथ ही उन्होंने छिपला केदार मेला स्थल के लिए 2 लाख रुपये दिए जाने तथा लंदन फोर्ट का नाम सोरगढ़ किला करने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त देव सिंह मैदान का सौंदर्यीकरण तथा नगर पालिका भवन का जीर्णोद्धार किए जाने की स्वीकृति प्रदान की गई।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी कहा है कि आने वाला दशक उत्तराखण्ड का दशक है और इस दशक को उत्तराखण्ड का दशक बनाने के लिए हमारी मातृशक्ति को बड़ी भूमिका का निर्वहन करना है। मोदी जी के विजन 2025 को लेकर हमारी सरकार पूर्ण रूप से प्रतिबद्व है कि इस दशक की शुरूआत में जो विकास की रफ्तार हमने पकड़ी है उसको हम पूर्ण रूप से गतिमान रखेंगे और उत्तराखण्ड को एक आदर्श मॉडल राज्य के रूप में स्थापित करेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रदेश को बनाने में हमारी मातृशक्ति की कितनी बड़ी भूमिका रही है यह बात किसी से छिपी नही है। मैं अपने इस प्रदेश की मातृशक्ति को भी प्रणाम करता हूं।

सीएम धामी ने कहा हमने आजीविका मिशन से जुडी महिलाओं को मजबूती के लिए 118 करोड का कोविड राहत पैकेज जारी कर दिया है जिससे 7.5 लाख महिलाओं को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि पूरे प्रदेश में और अधिक से अधिक महिलाओं को पर्यटन गतिविधियों से जोड़ा जाए। महिलाओ को सशक्त बनाने और उनकी सुरक्षा, मान सम्मान करने की प्रधानमंत्री की सोच और महिला सशक्तिकरण की दिशा में हम लगातार काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि विधवा, निशक्त, दिव्यांग महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वरोजगारी बनाने को सरकार द्वारा कार्य किया जा रहा है।
सरकार ने मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना का शुभारम्भ किया है। तीलूरौतेली और आंगनबाडी पुरस्कार की राशि को बढाकर 51 हजार कर दिया गया है। साथ ही नन्दागौरा योजना के तहत 2015 से 2017 तक के वंचित रह गई 30 हजार बेटियों को योजना का लाभ देने के लिए 49 करोड़ की स्वीकृति सरकार ने दे दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता के आर्शीवाद, सरकार की मजबूत इच्छाशक्ति प्रधानमंत्री के उत्तराखण्ड के प्रति विशेष लगाव और केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रदेश तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। पिछले पांच वर्षो में केन्द्र सरकार द्वारा लगभग एक लाख करोड की विभिन्न परियोजनायें प्रदेश के लिए स्वीकृत की गई हैं जिनमें बहुत सी परियोजनाओं पर काम हो गया है और अन्य पर काम तेजी से चल रहा है।

उन्होंने कहा केन्द्र सरकार के सहयोग से उत्तराखण्ड में सडक मार्गो का विकास किया जा रहा है वहीं पहाड़ में रेल का सपना भी साकार होने की कगार पर है। केन्द्र सरकार ने उत्तराखण्ड के लिए चारधाम आलवेदर रोड, भारत माला प्रोजेक्ट, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन की योजनाओ की सौगात दी है। उससे आने वाले समय मे उत्तराखण्ड का आवागमन सुगम हो जायेगा।

इसके अतिरिक्त केन्द्र सरकार ने भौगोलिक एवं सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 155 किमी के टनकपुर-बागेश्वर रेल मार्ग के अन्तिम सर्वे को मंजूरी दे दी है। इसके लिए 28 करोड की धनराशि भी अवमुक्त कर दी है। धामी ने कहा हमारी सरकार दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कार्य करती है। पूर्व मुख्यमंत्री स्व पं नारायण दत्त तिवारी जी के कार्यों को हमारी सरकार ने सम्मान दिया है। पंतनगर सिडकुल का नाम अब पं नारायण दत्त तिवारी के नाम से होगा। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि मेरे मुख्य सेवक की भूमिका निभाने के बाद हमारी सरकार लगातार ही जनहित के फैसले ले रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य का विकास मेरी अकेली यात्रा नहीं अपितु सामूहिक यात्रा है जिसमें सभी की सहभागिता जरूरी है। उन्
कहा कि आशा कार्यकत्रियों की मांग को पूरा करते हुए उनके मानदेय के अन्तर्गत ₹1000 और प्रोत्साहन राशि के रूप में ₹500 दिए बढ़ाए हैं। सरकारी गल्ला विक्रेता के भुगतान के लिये वित्त विभाग ₹14 करोड़ खाद्य विभाग को देगा। उन्होंने कहा कि उपनल से सम्बन्धित कार्मिकों के मानदेय में 10 वर्ष से कम के कार्मिकों को ₹2000 प्रतिमाह और 10 वर्ष से ऊपर कार्मिकों को ₹3000 प्रतिमाह मानदेय के रूप में वृद्धि की जायेगी। उन्होंने कहा मुख्य सेवक के रूप में 101 दिन में करीब 330 से अधिक फैसले ले लिए गए हैं।
यहां देखें संबंधित वीडियो

पिथौरागढ़:शरदोत्सव के रंग में रंगे सीएम धामी दमाऊ में दी थाप, संस्कृति को लेकर कही यह बात

इससे पूर्व मुख्यमंत्री के शरदोत्सव एवं विकास प्रदर्शनी में आगमन पर नगर पालिका की ओर से उनका अभिनंदन किया गया। इस मौके पर पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल, विधायक पिथौरागढ़ चंद्रा पंत, विधायक गंगोलीहाट मीना गंगोला, अध्यक्ष नगरपालिका राजेन्द्र रावत,अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक मनोज सामंत, जिलाध्यक्ष भाजपा विरेन्द्र वल्दिया,आयुक्त कुमाऊं सुशील कुमार,आई जी कुमाऊं नीलेश आनंद भरणे, जिलाधिकारी डा आशीष चौहान, पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, अपर जिलाधिकारी फिंचा राम चौहान, भाजपा कार्यकर्ता ललित मोहन भट्ट, दामोदर भट्ट अमित भट्ट, अनिल भट्ट, निलंबर भट्ट, योगेश कल्पसी, चंद्रशेखर भट्ट, दिनेश भट्ट, गजेंद्र, पुराण कल्पाशी, लवेश कल्पशी अमित कलपाशी, सचिन भट्ट और अनेक जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी।

Related posts

चंडी प्रसाद भट्ट पर्यावरण एवं विकास केन्द्र गोपेश्वर ने की वीएल स्याही लौह हल की मांग,अब तक 600 से अधिक हल खरीद चुकी है संस्था

Newsdesk Uttranews

…तो अल्मोड़ा में 2022 से शुरू होगा फूड एंड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट!

Newsdesk Uttranews

Pithoragarh- आम आदमी पार्टी का तीन दिनी अभियान शुरु

Newsdesk Uttranews