उत्तरा न्यूज
अभी अभी बागेश्वर

Bageshwar- जनपद में आयोजित हुई यह विशेष प्रतियोगिता

खबरें अब whatsapp पर
Join Now

बागेश्वर। 12 नवम्बर 2021- उत्तराखंड स्थापना दिवस समारोह के तहत मनाये जा रहें उत्तराखंड महोत्सव के तहत शुक्रवार को बागेश्वर जनपद में कुमाऊंनी व्यंजन प्रतियोगिता का अयोजन किया गया। प्रतियोगिता तीन श्रेणियों स्नैक्स, मेनकोर्स तथा डेजर्ट्र में आयोजित की गयी थी।

nitin communication
medical hall

इस वर्ष राज्य स्थापना दिवस को 6 दिवसीय कार्यक्रमों के रूप में 8 नवंबर से 13 नवंबर तक उत्तराखंड महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है, जिसमें प्रतिदिन विभिन्न सांस्कृतिक एवं कलात्मक गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, इसी के तहत जिलाधिकारी ने जनपद में कुमाऊंनी व्यंजनो को बढावा देने एवं महिलाओं की पाक कला को उचित मंच प्रदान करने के लिये इस प्रतियोगिता का आयोजन किया।

udiyar restaurent
govt ad

प्रतियोगिता में मेनकोर्स के लिये 21, डेजर्ट्र के लिये 18 तथा स्नैक्स के लिये 15 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। प्रत्येक श्रेणी में प्रथम दो सफल प्रतिभागियों को क्षेत्रीय विधायक चन्दन राम दास, जिलाधिकारी विनीत कुमार, अध्यक्ष नगर पालिका बागेश्वर सुरेश खेतवाल तथा ब्लॉक प्रमुख बागेश्वर पुष्पा देवी ने संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया।

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक चंदन राम दास ने कहा कि जनपद स्तर पर इस प्रकार की प्रतियोगिता न केवल अपनी सांस्कृतिक पहलुओं से रूबरू होने का मौका देती है, बल्कि महिलाओ को अपनी पाक कला प्रदर्शित कराने के लिए एक बेहतर मंच भी प्रदान करती है। उन्होंने जिला प्रशासन एवं संबंधित विभागों को ऐसी प्रतियोगिता कराने के लिए बधाई देते हुए कहा कि भविष्य में भी इस प्रकार के नवीन पहलुओं का क्रियान्वयन किया जाय, जिससे हमारी सांस्कृतिक मूल्यो का अधिक से अधिक प्रचार हो सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि इतने कम समय में आयोजित की गयी इस कुमाऊंनी व्यंजन प्रतियोगिता ने महिलाओं ने न केवल बढ-चढ कर प्रतिभाग किया बल्कि अपनी पाक कला का श्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया। उन्होने प्रतिभागियों से यह भी अपील की कि यदि कोई प्रतिभागी इस प्रकार के कुमाऊंनी व्यंजन हेतु रैस्टोरेंट आदि चलाने के इच्छुक है, तो वो विभाग से संपर्क कर समूह के माध्यम से इस प्रकार की गतिविधियों का संचालन कर सकते है जिन्हें न केवल प्राथमिकता के आधार पर उक्त कार्य संचालन हेतु मदद की जायेगी बल्कि किसी भी दशा में धन की कमी को आड़े नहीं आने दिया जायेगा।

प्रतिभागियों द्वारा बनाये गयें व्यंजनों को उनकी गुणवत्ता, स्वच्छा तथा प्रस्तुतीकरण आदि मानको को आधार पर एक कमेटी द्वारा नंबर प्रदान किये गये। प्रतियोगिता में स्नैक्स श्रेणी में हेमा लोहनी प्रथम, संगीता द्वितीय, मेनकोर्स में चन्दा उपाध्याय प्रथम, गीता खेतवाल द्वितीय, डेजर्ट्र में पुष्पा हरडिया प्रथम तथा रेनू द्वितीय स्थान पर रही, वहीं अनिता टम्टा को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

Related posts

बधाई- टनकपुर एपीजे अब्दुल कलाम इंजीनियरिंग कॉलेज के 5 छात्र-छात्राओं का हुआ चयन

Newsdesk Uttranews

Morning Breaking:- एक नजर में सुबह 11:00 बजे तक की बड़ी खबरें

उत्तरा न्यूज टीम

गजब: मोदी के प्रधानमंत्री ना बन पाने पर युवक ने विवाह नही करने की खाई कसम

Newsdesk Uttranews