बिडंबना:- पढ़े लिखे लोगों की नासमझी, शाम ढले ही कूड़े से पट जाता है पूरा बाजार ,पर्यटक भी हैं हैरान

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read
IMG 20190517 WA0233


अल्मोड़ा। तमाम जागरुकता कार्यक्रमों व व्यापार मंडल के प्ऱासों के बावजूद अल्मोड़ा शहर में स्वच्छ भारत अभियान खुद पर हंस रहा है, कई व्यापारी सफाई के प्रति पूरी तरह लापरवाह दिख रहे हैं जो शाम ढलते ही दिन भर के कूड़े को बाजार में उड़ेल रहे हैं, हालांकि एेसे व्यापारी भी हैं जो नियमित रूप से कूड़े को डस्टबिन में डालते हैं और दुकान में कूड़ा दान भी रखते हैं लेकिन कुछ लोगों की अदूरदर्शिता के चलते स्वच्छता अभियान परवान नहीं चढ़ पा रहा है, एेसे लोग वही हैं जो सुबह सफाई के लिए पालिका की ओर ताकते हैं दिन पर व्यवसाय के बाद एकत्र कूड़े को शाम ढलते ही बाजार में बिखरा देते हैं, और तो और एेसे लोग भी हैं जो शाम को पालिका के कूड़ा एकत्र करने वाले वाहन के जाने के बाद कूड़ा बाहर फैंकते हैं एेसे में शाम और उसके बाद बाजार में चहलकदमी करने वाले पर्यटकों को चारों ओर कूड़ा ही कूड़ा नजर आता है| यह कहना गलत नहीं होगा कि सांस्कृतिक व बुद्धिजीवियों की नगरी अल्मोड़ा में कुछ लोग इस अभियान को पलीता लगा रहे हैं। अल्मोड़ा में आने वाले पर्यटक अल्मोड़ा बाजार भी इसकी ऐतिहासिकता को लेकर जरूर घूमने आते हैं, किंतु जब बाजार में फैले कचरे के ढेर को देखते हैं तो उनके सामने शहर की छवि धूमिल हो जाती है।
यह भी सही है कि नगर की सफाई व्यवस्था एक बार फिर चरमराने लगी है। खास तौर पर बाजार क्षेत्र में जहां—तहां कूड़ा—कचरा बिखरा दिखाई देने लगा है। नगर पालिका द्वारा समय—समय पर नगर वासियों से शहर को स्वच्छ रखने की अपील की जाती है।
पूर्व डीएम ने इस दिशा में प्रयास करते हुए हर प्रतिष्ठान के आगे एक कूड़ेदान अनिवार्य रूप से रखवाया गया था। किंतु आज की तरीख में बहुत से व्यापारियों से यह कूड़ेदान ही हटा दिये हैं। यदि कूड़ेदान रखे भी हैं तो रात को व्यापारी अपने—अपने प्रतिष्ठान बंद करते वक्त कचरा इधर—उधर फैंक दिया करते हैं। व्यापार मंडल के जिला नेतृत्व ने भी स्वच्छता अभियान को लेकर काफी प्रयास किये थे। व्यापारी नेताओं के तमाम प्रयासों के बावजूद अभियान को सफलता नहीं मिल पा रही है।

IMG 20190517 WA0242 1


जिला व्यापार मंडल के नेतृत्व में नगर व्यापार मंडल, नगर पालिका परिषद व जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में शहर के लगभग हर हिस्से में स्वच्छ रखने हेतु पर्चे भी बाटे गए हैं आज भी व्यापार मंडल के लोग लगातार साफ स
फाई की अपील कर रहे हैं परंतु इसका असर कुछ लोगों पर बिल्कुल नहीं पड़ रहा है|

IMG 20190517 WA0240 1