shishu-mandir

सचिन तेंदुलकर ने उत्तराखंड में देश के पहले मॉडर्न टेक्नोलॉजी वाले इस प्लांट का किया उद्घाटन

Smriti Nigam
2 Min Read

भारत के पूर्व क्रिकेटर और भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर गुरुवार को उत्तराखंड पहुंचे थे और उन्होंने वहां उत्तराखंड की हसीन वादियों का लुत्फ भी उठाया। सचिन ने यहां प्रदेश के औद्योगिक नगरी रुद्रपुर में एक सोलर प्लांट का उद्घाटन भी किया। यह आधुनिक तकनीक से लैस एक प्लांट है जिससे आम जन को लाभ मिलने वाला है। उन्होंने प्लांट के मैनेजमेंट से मुलाकात भी की और प्लांट के बारे में कई सारी जानकारियां भी प्राप्त की। यह देश का पहला प्लांट है जहां भावी मॉड्यूल (हेटेरोजंक्शन) टेक्नोलॉजी है।

new-modern
gyan-vigyan

बताया जा रहा है कि गुरुवार को पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर सुबह 11:00 बजे अपने चार्टर प्लेन से पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचे थे। एयरपोर्ट में सचिन तेंदुलकर का स्वागत सोलर प्लांट के मैनेजमेंट द्वारा किया गया। इसके बाद वह औद्योगिक नगरी रुद्रपुर के सिडकुल पहुंचे और सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उद्घाटन किया। यह प्लांट 10 एकड़ में फैला हुआ है। यह एक स्वचालित और आधुनिक सोलर माड्यूल निर्माण तकनीक से युक्त है।

saraswati-bal-vidya-niketan

बताया जा रहा है कि 250 मेगावाट की क्षमता के साथ लॉन्च किए गए इस आधुनिक प्लांट को एक गीगावॉट तक विस्तारित किया जा सकता है। साथ ही पूरी तरह से रोबोटिक ऑटोमेशन क्षमता के साथ उच्च गुणवत्ता के मॉड्यूल बनाए जाएंगे।

वही बताया जा रहा है कि सचिन तेंदुलकर रामनगर जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भी गए थे और वहां जाकर सफारी का मजा ले रहे थे जबकि 29 मार्च को वह कैंची धाम नैनीताल दर्शन के लिए जाएगे। बताया जा रहा है कि उनकी पत्नी अंजलि तेंदुलकर का पंतनगर आने का कार्यक्रम था लेकिन दिल्ली से पंतनगर के फ्लाइट कैंसिल होने के बाद उनका कार्यक्रम टल गया।