shishu-mandir

कार्बेट नेशनल पार्क के कर्मचारियों ने निदेशक के माध्यम से वन मंत्री और चीफ कंजरवेटर को सौंपा ज्ञापन

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

room attendant of Corbett national park required for good job

रामनगर। कार्बेट नेशनल पार्क में रूम अटेंडैंट के रूप में वर्ष 2008 से तैनात कर्मियों ने नेचर गाइड के तौर पर समायोजित करने को लेकर पार्क निदेशक राहुल के माध्यम से वन मंत्री डाक्टर हरक सिंह रावत और मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक को ज्ञापन भेजा।

new-modern
gyan-vigyan

कर्मचारियों का कहना था कि 2008 से वह पार्क में रूम अटेंडैंट के पद पर हैं, उस समय रूम अटेंडैंट को नेचर गाइड बना दिया जाता था, जिसकी शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल थी। लेकिन अब पार्क प्रशासन ने नेचर गाइड प्रशिक्षण की नई भर्ती निकाली है, जिसमें नई नियमावली 2009 बनाकर शैक्षिक योग्यता इंटर रख दी गई है। जिससे इतने वर्ष दैनिक श्रमिक के समान जितने वेतन मिलने पर कार्य करने वाले रूम अटैंडेंट को अब नई भर्ती में मौका नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने नई भर्ती प्रक्रिया में स्वयं को समायोजित करने की मांग की है।

saraswati-bal-vidya-niketan

कर्मचारियों का कहना है कि इतने वर्षों तक वह नेचर गाइड बनने की आस लगाये हुए बेहद कम वेतन में पार्क में सेवाएं देते रहे हैं। निदेशक ने उचित कार्यवाही का आश्वासन देते हुए समायोजित करने के प्रयास करने की बात कही है। ज्ञापन देने वालों में राजेन्द्र सिंह राजू, खीम सिंह नेगी, तरूण छिम्वाल, सुमन ध्यानी, सामाजिक कार्यकर्ता संजय मेहता संजू, ईडीसी ओम प्रकाश गौड़, संजय कडा़कोटी, आदि मौजूद थे।