shishu-mandir

अप्रैल से अब रोड का सफर हो जाएगा महंगा, लागू हुई नई दरें

Smriti Nigam
3 Min Read

हर बार की तरह इस बार का नया वित्तीय वर्ष भी आम लोगों की जेब पर बोझ बढ़ाने वाला है। 1 अप्रैल से रोड पर चलना महंगा हो जाएगा इसलिए ऐसा कहा जा रहा है क्योंकि टोल की कीमतें अब बढ़ाने वाली है। नई दरे 1 अप्रैल से लागू की जाएगी जिसके चलते अब आपका सफर महंगा हो जाएगा। इसे लेकर NHAI ने निर्देश जारी किए हैं आईए जानते हैं कितना पड़ेगा असर

new-modern
gyan-vigyan

बताया जा रहा है कि हर साल टोल की समीक्षा की जाती है और 1 अप्रैल से नए रेट लागू किए जाते है। टोल शुल्क बढ़ाने का असर परिवहन निगम की बसों के किराए पर भी पड़ता है। देहरादून हरिद्वार पर पड़ने वाले लच्छीवाला टोल प्लाजा पर अब सभी वाहनों का टोल शुल्क अप्रैल से बढ़ जाएगा। निजी कार पर टोल 105 रुपए देना होगा जो पहले केवल ₹100 था हालांकि कमर्शियल वाहनों का टोल 165 रुपए के बजाय 170 रुपए हो गया है जबकि भारी वाहन का टोल 535 से बढ़कर 558 रुपए हो गया है।

24 घंटे के भीतर वापसी में कार का टोल 160 रुपये, हल्के व्यावसायिक वाहनों का टोल 255 रुपये होगा। वही टोल प्लाजा के नियमों के अनुसार स्थानीय डोईवाला वासियों के लिए पूर्व की भांति इस वर्ष भी निशुल्क पास की व्यवस्था जारी रहेगी। बीस किमी के दायरे में आने वाले निजी वाहनों के लिए मासिक पास की व्यवस्था मामूली वृद्धि के साथ 330 रुपये से बढ़ाकर 340 रुपये प्रतिमाह की गई है। वही देहरादून से दिल्ली के बीच टोल शुल्क में काफी वृद्धि कर दी गई है और अब दिल्ली की यात्रा करना काफी महंगा हो गया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

टोल में 1 अप्रैल से बढ़ोतरी के बावजूद उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों का किराया एक हफ्ते तक नहीं बढ़ाया जाएगा। निगम प्रबंधन के अनुसार निगम की बसों का किराया पहले ही राउंड फिगर में था। यानी अगर ₹27 वाला किराया होगा तो निगम ₹25 किराया लेता था और 28 रुपए किराया है तो ₹30 लिए जाते थे। ऐसे में टोल का शुल्क बढ़ने से किराए में कोई वृद्धि नहीं की जा रही है। एक हफ्ते तक टोल की दरों का आकलन किया जाएगा दिल्ली, चंडीगढ़, अंबाला, लखनऊ, कानपुर, हल्द्वानी, जयपुर आदि मार्गों पर टोल प्लाजा अधिक हैं। ऐसे में इन मार्गों की बसों में किराये में वृद्धि की जा सकती है।