उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी अल्मोड़ा

Almora: नाकोट के ग्वाड़ के ग्रामीणों को पुश्तैनी जमीन से बेदखली का आरोप

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अल्मोड़ा -21अप्रैल 2022- उत्तराखंड क्रांति दल के जिलाध्यक्ष शिवराज बनौला व दल के केन्द्रीय उपाध्यक्ष ब्रह्मानन्द डालाकोटी ने मुख्यमंत्री उत्तराखंड तथा जिलाधिकारी अल्मोड़ा को पत्र लिखकर धौलादेवी विकास खंड की ग्राम पंचायत नाकोट के मल्ली ग्वाड़ गांव के निवासियों को न्याय दिलाने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि भले ही भारत 15 अगस्त 1947को स्वतंत्र हो गया हो और 1950 में जम्मीदारी उन्मूलन कानून भी लागू हो गया हो मगर इस गांव के लोगों को गांव में 200 वर्षों से स्थाई निवास करने तथा सात पीढ़ी गुजर जाने के बाद भी भूमि पर मालिकाना हक नहीं मिला ।
और गांव में न रहने वाले किसी ब्रिटिश काल के जमींदार ने भूमि अपने नाम कर किसी अन्य को बेच दी। भूमि का नया मालिक अब गांव में बसे दर्जनों परिवारों को भूमि से बेदखल करने के लिए धमकाने से लेकर अनेक हथकंडे अपना रहा है यही नहीं गांव के लोगों को व्यवसायिक व आवासीय निर्माण नहीं करने दे रहा है।

उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन व राजस्व कर्मचारी गांव के लोगों के स्थान पर गलत व फर्जी तरीके से मालिक बन बैठे लोगों का साथ दे रहे हैं। उक्रांद नेताओं ने कहा कि गांव वाले न केवल पिछले 200वर्षो सात पीढ़ियों से गांव में स्थाई रूप रह रहे हैं बल्कि कृषि भी कर रहे हैं लेकिन फर्जी मालिक बने लोगों ने एक राजस्व गांव को जनशून्य, बृक्ष शून्य गांव दिखाकर अवैध खरीद फरोख्त की है तथा शासन प्रशासन को गुमराह कर मालिकाना हक प्राप्त किया है।

कहा कि गांव वालों के पास ब्रिटिश काल की खाता खतौनी मालिकाना हक की है लेकिन बंदोबस्त के दौरान गांव वालों के सम्मुख भूमि गांव वालों के नाम चढ़ा जिला स्तर पर हेराफेरी कर किसी एक व्यक्ति को भूमि का स्वामी दिखा दिया गया, यही नहीं तहसील स्तर पर गांव वालों के पक्ष में हुए फैसले को उपजिलाधिकारी स्तर पर बदलवा दिया गया इसलिए उक्रांद नेताओं नेताओं ने प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच कर गांव वासियों को न्याय दोषी लोगों पर कठोर दंडात्मक कार्यवाही करने की मांग की है।

Related posts

पोलिंग पार्टियों पर हमले की शिक्षकों ने की निंदा,जिला व राज्य निर्वाचन विभाग से की सख्त कदम उठाने की मांग

पुलिस विभाग में नौकरी पाने की इच्छा रखने वालों के लिए है खुशखबरी, इन पदों पर बिना परीक्षा के हो रही है भर्ती, जल्द करें अप्लाई

उपपा का आरोप- जनता पर बोझ बन गई है बीजेपी ‌सरकार(BJP government)

Newsdesk Uttranews