Ration Card Holders को मिलेगा दोगुना फ्री राशन , जानिए कैसे होगा इससे आपको फायदा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern

Ration card धारकों के लिए अच्छी खबर है। अब ration card holders को दोगुना मुफ्त राशन मिलेगा। Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के तहत मार्च 2022 तक फ्री राशन वितरण अभियान को बढ़ा दिया गया है। इसके बाद उत्तर प्रदेश में 15 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड होल्डर उसको फ्री में दोगुना राशन मिलेगा।

Ration Card Holders को मिलेगा दोगुना फ्री राशन

केंद्र सरकार के Garib Kalyan Yojana की अवधि बढ़ने के बाद, अब UP के पात्र Ration Card Holders को हर महीने 10 किलोग्राम फ्री राशन (free ration) मिल सकेगा। दरअसल, अब लाभार्थी महीने में दो बार मुफ्त गेहूं और चावल का लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ ही मुफ्त में दाल, खाने वाला तेल और नमक भी दिया जाएगा

बड़ी खबर : Coronavirus के नए वैरिएंट को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने जारी किए निर्देश, सरकार की बढ़ी चिंताएं

वैश्विक महामारी coronavirus के बाद, आर्थिक तौर पर कमजोर गरीबों, मजदूरों को सरकार Garib Kalyan Yojana के तहत सहारा दे रही है। PMJKY की अवधि नवंबर में खत्म होने वाली थी, लेकिन UP की योगी सरकार द्वारा इसे होली तक बढ़ा दिया गया है और मुफ्त राशन वितरण का ऐलान कर दिया है। अब अंत्योदय राशन कार्डधारकों और पात्र परिवारों को दिसंबर से दोगुना राशन दिया जाएगा। इस अन्न योजना के अंतर्गत करीब 13007969 इकाइयां और पात्र घरेलू कार्डधारकों की 134177983 इकाइयां सूबे में हैं।

Accident:कार और बाइक की सीधी भिड़ंत एक की मौत

केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने राशन दुकानों के दायरे में नहीं आने वाले जरूरतमंदों के लिए सरल और पारदर्शी सामुदायिक रसोई स्थापित करने की योजना की रूपरेखा पर विचार करने को लेकर गुरुवार को राज्य के खाद्य सचिवों के एक समूह के गठन की घोषणा की। देश की राजधानी दिल्ली में राज्य के खाद्य मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान इस संबंध में निर्णय लिया गया था।

सुप्रीम कोर्ट ने दिये थे निर्देश

यह बैठक Supreme court की तरफ से दिए गए निर्देश के बाद बुलाई गई थी। Supreme court ने कहा था कि केंद्र तीन सप्ताह के भीतर राज्यों की सहमति के आधार पर सामुदायिक रसोई योजना का मॉडल तैयार कर ले। गोयल ने योजना की रूपरेखा पर विचार-विमर्श करने के लिए राज्य के खाद्य सचिवों के एक समूह की स्थापना की घोषणा करते हुए कहा ”एक सामुदायिक रसोई योजना तैयार करने की आवश्यकता है, जो सरल, पारदर्शी और लोगों के लाभ में हो।’