shishu-mandir

Ranikhet- लीसा इकाई पर वन क्षेत्राधिकारी ने की छापेमारे की कार्रवाई

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

रानीखेत। बुधवार दिनांक 14.12.2022 को अल्मोड़ा वन प्रभाग ने गोपनीय सूचना के आधार पर शीतलाखेत स्थित लीसा इकाई पर देर शाम छापेमारे की कार्यवाही की। इस टीम का नेतृत्व वन क्षेत्राधिकारी रानीखेत तपस मिश्रा द्वारा किया गया। टीम में जगदीश सिंह, वन रक्षक त्रिभुवन उपाध्याय वन रक्षक, घनानन्द भटट् वन रक्षक कुबेर चन्द्र आर्य वन रक्षक, इत्यादि शामिल रहे।

new-modern
gyan-vigyan

टीम ने लीसा इकाई के स्टॉक का मिलान किया गया जिसके लिए लीसा भरे टिनों तथा अन्य लीसा उत्पाद की गिनती की गयी टीम द्वारा मौके पर 336 कच्चा लीसा टिन तथा 165 ड्रम जमा हुआ वार्निश मिला, जो कि स्टॉक रजिस्टर से मेल नहीं खा रहा था जिससे की स्पष्ट है कि इकाई में अवैध कार्य हो रहा है। इस क्रम में दिनांक 14.12.2022 को पुनः लीसा इकाई की जाँच की गयी तथा समस्त माल सीज कर लीसा इकाई सील करने की कार्यवाही की गयी ।

उल्लेखनीय है कि शीतलाखेत के ही निकट देवलीखान स्थित एक अन्य इकाई में गत दिवस वन विभाग की टीम द्वारा छापेमारी की गयी थी जिसकी जाँच गतिमान है। बताते चलें कि अल्मोड़ा वन प्रभाग द्वारा लीसे संबंधित विभिन्न कार्य जैसे लीसा विदोहन, गढ़ान- दुलान, लीसा इकाईयों की मॉनिटरिंग इत्यादि किये जाते हैं। लीसा विदोहन की कार्यवाही से औद्योगिक इकाईयों के साथ-साथ ग्रामीण एवं सुदूर क्षेत्रों में भी अपार रोजगार का सृजन होता है।