Join WhatsApp

News-web

रेलवे ने बदले अपने नियम अब चिप्स नमकीन का पैकेट सीट के नीचे फेंकना पड़ेगा भारी, पड़ेगा 10 गुना जुर्माना

Published on:

Indian Railway: क्या आप भी रेलवे में सफर करते हुए नमकीन का पैकेट, चाय का कप, डिब्बा सीट के नीचे फेंक देते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अब आप सावधान हो जाइए क्योंकि अब आपको 10 गुना जुर्माना भरना पड़ सकता है।

अक्सर भारतीय रेलवे में यात्रा करते समय जो भी खाया पिया जाता है उसे सीट के नीचे फेंक दिया जाता है जो लोग चाय कॉफी पीते हैं यह बिस्कुट खाते हैं वह भी उसे बर्थ के नीचे फेंक देते हैं। एसी वाले डिब्बे में बेड रोल की पैकेजिंग नीचे फेंक दी जाती है। स्कूल, कॉलेज और घर में सब जगह सिखाया जाता है कि कूड़ा कूडेदान में डालें लेकिन पब्लिक प्लेस में आकर सब भूल जाते हैं। आगरा मंडल में एक ऐसी घटना घटी जहां यात्रियों ने गंदगी से बचने और कूड़ा कूड़ेदान में डालने का सही तरीका सीखा।

यात्री नहीं फैला सकते कूड़ा

भारतीय रेलवे कई स्टेशनों पर खासकर आगरा मंडल में स्टेशनों और ट्रेनों को साफ सुथरा रखने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अभियातन के तहत यात्रियों को चेतावनी दी जा रही है कि वे बिना टिकट या अनुमति के यात्रा न करें या बिना अनुमति के अतिरिक्त सामान न ले जाएं। वरना, उन्हें सजा का सामना करना पड़ेगा और भारी जुर्माना देना होगा। एक सर्वे किया गया जहां लोग ट्रेन के शौचालयों में छिपे हुए या अपना सामान छिपाते हुए पाए गए।

कूड़ा फैलाने पर चुकाना होगा फाइन

यात्री ने चिप्स और बिस्कुट का पैकेट खाकर अगर गंदगी फैला दी तो जांच की टीम पहुंचेगी और आपसे ₹10 के चिप्स के 10 गुना जुर्माना को वसूल करेगी। इसी तरह की गंदगी फैलाने के आरोप में आपको लाखों तक रुपए का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

रेलवे ने नियमों का किया सख्ती से पालन

यह तय करने के लिए कि हर कोई नियमों का पालन कर रहा है, इस तरह की अचानक जांच और इंस्पेक्शन की आवश्यकता है। पब्लिक रिलेशन अधिकारी प्रशांति श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा मंडल में इस तरह की जांच लगातार की जा रही है। यात्रियों से उचित टिकट लेकर और तय सीमा से अधिक सामान बुक करके यात्रा करने का आग्रह किया गया है। साथ ही सभी को चेतावनी दी गई है कि वे रेलवे परिसर में गंदगी न फैलाएं क्योंकि इससे भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।