shishu-mandir

उत्तराखंड पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए तैयारियां तेज, अब इन दो जिलों पर उतरेंगे सी प्लेन

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

उत्तराखंड में अब पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए झीलों में SeaPlane उतारने की तैयारी की जा रही है। जहां एक तरफ पर्यटन को बढ़ाने के लिए नैनी सैनी हवाई पट्टी और गोचर चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी का विस्तार किया जाएगा तो वही बहुत जल्द टीरियर नानक सागर पर SeaPlane उतारने के लिए योजना बनाई जाएगी।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने यह भरोसा दिलाया है कि बहुत जल्द उत्तराखंड के टिहरी और नानक सागर में SeaPlane उतारे जाएंगे। दरअसल पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बीते शुक्रवार को नई दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की अध्यक्षता में आयोजित हुई राज्यों के नागरिक उड्डयन मंत्री की बैठक में यह मुद्दा उठाया था।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बैठक में कहा कि राज्य में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार टिहरी और नानक सागर बाकी दूसरी जिलों एवं जलाशयों में SeaPlane उतारना चाहती है। उन्होंने बैठक में यह भी कहा कि नैनी सैनी हवाई पट्टी और गोचर चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी को भी अपग्रेड किया जाए। पर्यटन मंत्री ने बताया कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री द्वारा सभी प्रस्तावों पर सकारात्मक आश्वासन दिया गया है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही उत्तराखंड की झीलों और जलाशयों में SeaPlane उतारे जाएंगे। उन्होंने बैठक में कहा कि airport authority of India को स्थानांतरित किया जाए।

सतपाल महाराज ने कैबिनेट मंत्रियों से single engine helicopter को उड़ाने भरने की इजाजत भी मांगी। उनके द्वारा केंद्रीय मंत्री सिंधिया को सौंपे गए पत्र में कहा गया कि उत्तराखंड में DGCA ने राज्य के कैबिनेट मंत्रियों के लिए double engine वाले helicopter से जाने की अनिवार्यता की है। उत्तराखंड में double engine वाले helicopter पर्याप्त संख्या में उपलब्ध नहीं हैं। इस कारण आपदा प्रभावित क्षेत्रों एवं emergency स्तिथि में राज्य के कैबिनेट मंत्रियों को निरीक्षण में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और वे समय से पहुंच नहीं पाते हैं। इसलिए राज्य के कैबिनेट मंत्रियों के लिए पहले की भांति single engine helicopter से यात्रा की अनुमति प्रदान की जाए। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का कहना है कि केंद्रीय मंत्री सिंधिया से राज्य के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई और चर्चा काफी सकारात्मक रही। केंद्रीय मंत्री ने SeaPlane पोलिसी के साथ ही राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के तीन एयरपोर्ट अपग्रेड करने के लिए ठोस कदम उठाने का आश्वासन सरकार को दिया है।