shishu-mandir

सावधान: उत्तराखंड में corona पर चौकाने वाली रिपोर्ट आई सामने, स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े है चेताने वाले

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

देश में अब लगातार corona के मामले कम हो रहे हैं, जिस वजह से लगभग सभी राज्यों में कोरोनावायरस संबंधी पाबंदियों को खत्म कर दिया गया है,लेकिन इसके बावजूद भी हमें इस बात का ध्यान देना होगा की corona कमजोर जरूर हुआ है, लेकिन वह पूरी तरीके से खत्म नहीं हुआ है। उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी किए गए आंकड़े भी कुछ इस ओर ही इशारा करते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में सामने आई चौकाने वाली बात
उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पिछले 2 महीने में जारी किए गए कोरोना संबंधी आंकड़ों पर नजर डालें तो 60 फ़ीसदी से अधिक मरीज Delta variant डेल्टा वेरिएंट के मिलेंगे। इसमें भी बड़ी और चौंकाने वाली बात यह है, कि जो Delta variant के मामले मिले हैं, उसमें 40% मरीजों में कोरोना के नए म्यूटेशन पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बताया गया कि सभी जिलों में करीब 400 सैंपल जांच के लिए लिए गए और इन्हें देश के अलग-अलग लैब्स में जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया। इस रिपोर्ट में बताया गया कि 400 में से 250 सैंपल डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित मिले।

सतर्क रहना है जरूरी
जहां 400 में से 250 यानी को 60 फीसदी कोरोनावायरस संक्रमितों में Delta variant पाया गया, तो वही बचे हुए 40 फीसदी संक्रमितों में सामान्य कोरोना संक्रमण के साथ साथ AY सीरीज का म्यूटेशन भी मिला है। लेकिन अभी राहत की बात ये है, कि ये मामले बड़ी संख्या में नही है, लेकिन जिस तरह से लोग कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ा रहे है उससे आगे जाकर फिरसे कोरोना लहर का सामना करना पढ़ सकता है।