shishu-mandir

तो उत्तराखण्ड में थाने, तहसील और अस्पताल परिसर होंगे तंबाकू मुक्त, मुख्य सचिव ने यह दिये निर्देश

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

देहरादून 13 अक्टूबर, 2021

new-modern
gyan-vigyan

बीते दिवस यानि बुधवार 12 अक्टूबर को उत्तराखण्ड सचिवालय देहरादून में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत राज्य स्तरीय समन्वयन समिति की बैठक में मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने बच्चों में तम्बाकू के बढ़ते सेवन पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस प्रवृत्ति को रोकने के लिए सभी को प्रयास करने होंगे। कहा कि तम्बाकू सेवन से होने वाले घातक नुकसान से बच्चों को अवगत कराते हुए बच्चों को इससे दूर रखने के लिसे लगातार प्रयास करने होंगे।

saraswati-bal-vidya-niketan


मुख्स सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने The Cigarettes and Other Tobacco Products Act, 2003 (COTPA) का अनुपालन करने को भी कहा। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि सभी के लिए उदाहरण प्रस्तुत करते हुए थाना, कलेक्ट्रेट और अस्पताल परिसरों को तम्बाकू मुक्त घोषित करने को कहा।


मुख्स सचिव संधु ने कहा कि जो लोग तम्बाकू सेवन छोड़ना चाहते हैं, उनके लिए ऑनलाइन प्रोग्राम तैयार किया जाए।कहा कि स्कूली छात्र छात्राओं को वीडियो क्लिप्स के माध्यम से धूम्रपान एवं तम्बाकू से होने वाले नुकसानों एवं घातक परिणामों से अवगत कराया जाए। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को एक अध्ययन कराए जाने के भी निर्देश दिए जिसमें यह जानकारी मिल सके कि प्रदेश में तम्बाकू को सेवन का सबसे ज्यादा किस एज ग्रुप में व्याप्त है।


बैठक में अपर सचिव सोनिका, महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. तृप्ति बहुगुणा एवं पुलिस एवं शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारी मौजूद रहें।