कैंची मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ के चलते पुलिस ने बनाया यह ट्रैफिक प्लान

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

कैंची मंदिर में आए दिन श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को संभालना मुश्किल होता जा रहा है। खासकर छुट्टियों और इतवार को यहं संख्या बहुत ज्यादा हो जाती है। इससे सड़क पर वाहनों के चलते जाम लगना आम बात हो गई है। इस रोड से अल्मोड़ा,रानीखेत, कौसानी,ताकुला,बागेश्वर को जाने वाले वाहनों के अलावा पिथौरागढ़ जिले के लिए जाने वाले वाहन भी गुजरते है और जाम के कारण फंसना रोज की बात हो गई हैं।अब पुलिस ने भीड़ के हिसाब से चार स्कीम तैयार की है।पुलिस के अनुसार छुट्टियोें में लगभग 2 हजार से 3 हजार की संख्या के बीच वाहनों का आवागमन होता है। जबकि एक ही जगह पार्किंग की व्यवस्था है इसमें भी 180 वाहन ही पार्क किए जा सकते है। नैनीताल पुलिस ने 14 अप्रैल से 16 अप्रैल तक अवकाश को देखते हुए चार स्कीम तैयार की है।


पहली स्कीम में कैंची धाम में स्थित पार्किंग खाली होने पर सामान्य दिनों की तरह भवाली,कैंचीधाम क्षेत्र में पर्यटकों के वाहनों को बिना किसी रोक-टोक के आने जाने की अनुमति दी जाएगी। सबसे पहले पर्यटकों के वाहनों को कैंचीधाम परिसर की पार्किगं में पार्क करवाया जाएगा।


दूसरी स्कीम में अगर जब कैंचीधाम परिसर की पार्किगं फुल हो जाएंगी तो कैंची धाम मन्दिर से भवाली की ओर 2 किमी0 पहले सड़क के किनारे बांयी तरफ चौड़ी जगह में वाहनों को पार्क कराया जायेगा। यहां से पर्यटकों को मन्दिर के लिए पैदल भेजा जायेगा। व्यवस्था बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया जाएगा।


तीसरी स्कीम में अगर कैंचीधाम परिसर की पार्किगं व कैंची धाम मन्दिर से 2 किमी0 पहले भवाली की ओर सड़क के किनारे बांयी तरफ की पार्किंग भर जाएगी तो कैंची धाम जाने वाले वाहनों को नगर पालिका रामलीला मैदान भवाली के पास (बैरियर)जबकि भीमताल की ओर से कैंचीधाम आने वाले पर्यटकों के वाहनों को नगरपालिका के रामलीला ग्राउण्ड में पार्क कराया जायेगा। कैंची धाम जान वालों को को शटल सेवा से भवाली से कैंचीधाम मंदिर और कैंचीधाम मंदिर से भवाली को लाय जाएगा। इसी तरह नैनीताल व ज्योलीकोट की ओर से कैंचीधाम आने वाले पर्यटकों के वाहनों को भवाली सैनीटोरियम के पास (बैरियर) अर्द्धनिर्मित रातीघाट मार्ग में पार्क किया जाएगा।वहां से पर्यटकों को शटल सेवा से भवाली सैनीटोरियम के पास से कैंचीधाम मंदिर और कैंचीधाम मंदिर से भवाली सैनीटोरियम के पास लाया जाएगा। अल्मोड़ा से हल्द्वानी आने वाले हल्के वाहन क्वारब से (बैरियर) डायवर्ट कर वाया रामगढ़, भवाली रामगढ़ तिराहा से भीमताल होते हुये हल्द्वानी को जाएंगे।वही हल्द्वानी से अल्मोड़ा जाने वाले हल्के वाहन भीमताल,भवाली रामगढ़ तिराहा (बैरियर) रामगढ़, क्वारब होते हुए अल्मोड़ा जाएंगे। हल्द्वानी से बेतालघाट व रानीखेत जाने वाले हल्के वाहन भवाली तिराहे से कैंची धाम होते हुये अपने गन्तव्य को जायेगें। बेतालघाट और रानीखेत से हल्द्वानी आने वाले हल्के वाहनों को कैंची धाम से भवाली तिराहा, मस्जिद तिराहा भवाली, ज्योलीकोट होते हुये हल्द्वानी को भेजा जाएंगा। हल्द्वानी से चम्पावत,पिथौरागढ़ जाने वाले वाहन खुटानी बैण्ड से (बैरियर) होते हुए डायवर्ट किए जाएंगे।अल्मोड़ा से रामनगर, काशीपुर, दिल्ली, देहरादून आदि को जाने वाले वाहनवाया खैरना पुल से डायवर्ट कर बेतालघाट होते हुये जाएंगे।


चौथी स्कीम में अल्मोडा से आने वाले भारी माल वाहक वाहनों को क्वारब पर रोका जायेगा तथा हल्द्वानी से आने वाले भारी माल वाहक वाहनों को गोला पार रोका जायेगा। खैरना और रानीखेत की ओर से आने वाले भारी माल वाहक वाहनों को भी खैरना पुल से रानीखेत रोड पर रोका जायेगा। यह भारी माल वाहक वाहन रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक ही रोड से गुजरेंगे।