shishu-mandir

पिथौरागढ़ में पुलिस व आबकारी विभाग ने तलाशी ​अभियान में अभी तक पकड़ी 17 लाख की शराब : 6 लोगों पर गुंडा एक्ट की कार्रवाई

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5


पुलिस व आबकारी विभाग ने पकड़ी 17 लाख की शराब : 6 लोगों पर गुंडा एक्ट की कार्रवाई

new-modern
gyan-vigyan


पिथौरागढ़। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद जनपद में पुलिस-प्रशासन द्वारा चलाए गए अभियान के तहत अब तक लगभग 17 लाख रुपये की शराब पकड़ी गई है। एनडीपीएस के तीन मामलों में 938 ग्राम चरस व 3 ग्राम स्मैक बरामद की गई। गुंडा एक्ट के तहत 6 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई जबकि सीआरपीसी 110-जी के तहत 5 लोगों पर कार्रवाई की गई है। यह जानकारी सोमवार को पुलिस अधीक्षक राजगुरु ने दी।
पुलिस कार्यालय में पत्रकारों से वार्ता में एसपी राजगुरु ने कहा कि चुनाव निष्पक्ष व शांतिपूर्वक संपन्न कराने को चलाए गए अभियान में जनपद पिथौरागढ़ अवैध शराब बरामदगी के मामले में प्रदेश में अग्रणी रहा है। इसमें पुलिस ने 2511 लीटर और आबकारी विभाग ने 3676 लीटर कच्ची-पक्की और देशी शराब बरामद की है। उन्होंने बताया कि करीब 17 लाख रुपये मूल्य की यह शराब विगत चुनाव की अपेक्षा लगभग ढाई गुना ज्यादा है। एसपी ने कहा कि शराब का इस्तेमाल कर चुनाव में वोटरों को प्रभावित न किया जा सके इसके लिए कड़ी कार्रवाई की जा रही है। जिले में आने वाले सभी रूटों पर प्रभावी चेकिंग कर बाहर से आने वाली शराब सख्ती से प्रतिबंध लगाया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के भीतर शराब के ठेकों पर पर्ची से शराब बांटे जाने की संभावना को रोकने के लिए शराब की दुकानों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं। अभियान के दौरान कुल 24 लाख 25 हजार 9 सौ तीस रुपये बरामद कर निर्वाचन अधिकारी के सुपुर्द किये गये हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan


16 से अधिक हथियार जमा कराये



पिथौरागढ़। एसपी राजगुरु ने बताया जिले में अब तक 1631 शस्त्र जमा कराए गए हैं, जिनमें 1227 पुलिस द्वारा तथा 404 राजस्व पुलिस द्वारा जमा कराये गए। शांतिभंग के 241 मामलों में 706 लोगों का चालान किया गया, जिसमें मजिस्ट्रेट द्वारा 165 लोगों को पाबंद किया। 21 मामलों में गैर जमानती वारंट जारी किये गए। बताया कि जनपद की सीमाओं व आंतरिक क्षेत्रों में प्रभावी चेकिंग के लिए बनाई गईं कुल 14 स्थेटिक निगरानी टीमें, 24 फ्लाइंग स्क्वायड टीम लगातार कार्य कर रही हैं। छह अन्तर्राष्ट्रीय बॉर्डर पर एसएसबी व पुलिस टीमें चेकिंग अभियान में लगी हैं।


चुनाव के लिए जिले में 28 सौ सुरक्षा बल नियुक्त



पिथौरागढ़। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि चुनाव के लिए जिले में करीब 2800 पुलिस और अन्य सुरक्षा बल नियुक्त किया जा रहा हैै। जिले में कुल 535 मतदान केंद्र और 587 स्थल हैं। सुरक्षा के लिहाज से जनपद को कुल 8 जोन तथा 78 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक जोन में जोनल पुलिस अधिकारी-मजिस्ट्रेट तथा सेक्टरों में सेक्टर पुलिस अधिकारी-मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। सुरक्षा के लिहाज से जिले से 968 पुलिस बल, 2 कंपनी आईटीबीपी व एसएसबी का अद्धसैनिक बल, 1 कंपनी पीएसी, उप्र के विभिन्न जिलों से नियुक्त 1252 होमगार्ड, 150 पीआरडी जवान, 25 वनकर्मी और 25 एलआईयू कर्मी तैनात किये जा रहे हैं।