News-web

पीएम मोदी की शपथ ग्रहण की बदली तारीख, अब इस दिन ले सकते हैं शपथ, जाने कौन-कौन होगा इसमें शामिल

Published on:

PM Modi Shapath: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ गए हैं और अब नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री भी बनने जा रहे हैं। अब यह खबर सामने आ रही है कि उनके शपथ ग्रहण समारोह की तारीख एक दिन आगे बढ़ा दी गई है। भारतीय जनता पार्टी की ओर से हालांकि इस बात को लेकर अभी कोई बयान सामने नहीं आया है। पहले बताया जा रहा था कि वह 8 जून यानी शनिवार को शपथ ले सकते हैं। मंगलवार को घोषित परिणामों में नेशनल डेमोक्रेटिक आलायंस यानी NDA को 293 सीटें मिली थीं।

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी अब 8 जून के बजाय 9 जून को यानी रविवार को शपथ ले सकते हैं। खास बात यह है कि भारतीय जनता पार्टी 2024 चुनाव में 240 सिम जीतने में सफल रही। हालांकि पार्टी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई और 2019 के आम चुनाव की तुलना में 63 सीटों का उसे नुकसान भी हुआ। मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को इस्तीफा भी सौंप दिया था। वहीं राष्ट्रपति की तरफ से इस्तीफा स्वीकार किया गया और नई सरकार के संभलने तक पद पर बने रहने की अपील भी की गई।

ये होंगे मेहमान

एनडीए के चुनाव जीतने के बाद से ही विदेशी नेताओं की तरफ से मोदी को बधाई का दौर जारी है। खबर है कि शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रनिल विक्रमसिंघे भी शामलि हो सकते हैं। इसके अलावा नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल और भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक भी कार्यक्रम का हिस्सा हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि मॉरिशिस के पीएम प्रविंद जुगनौथ को भी न्योता भेजा जा सकता है।