Join WhatsApp

News-web

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana: 31 मई से पहले कर ले यह काम, बीमा रिन्यूअल को लेकर आया यह बड़ा अपडेट

Published on:

दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक केसठ के प्रबंधक अभिनाष कुमार प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 18 से 50 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है। इसका वार्षिक प्रीमियम 436 रुपए है।उन्होंने कहा है कि जो खाताधारक पहले इस योजना से जुड़ चुके हैं उन्हें अपने खाते में प्रीमियम की राशि के बराबर बैलेंस पूरे मई महीने में रखना है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत पूर्व से बीमा कराए गए खाता धारकों को 31 मई तक प्रीमियम राशि अपने खाते में जमा रखनी होगी। इससे बैंक खाता धारकों को साल भर यानी जून 2024 से मई 2025 तक संपूर्ण बीमा का लाभ मिलेगा। उक्त बातें दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक केसठ के प्रबंधक अभिनाष कुमार प्रधान ने कहीं।

436 रुपए है वार्षिक प्रीमियम

प्रबंधक का कहना है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 18 से 50 वर्ष तक के किसी भी व्यक्ति को लाभ मिलता है। इसका वार्षिक प्रीमियम बेहद कम है जो मात्र 436 रुपए है।

सरकार की एक और लाभकारी योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना है। इसके तहत 18 से 70 वर्ष तक के कोई भी व्यक्ति 20 रुपए के वार्षिक प्रीमियम देकर सुरक्षा बीमा करवा सकते हैं। दोनों योजनाओं के तहत बीमित व्यक्ति के मृत्यु के उपरांत उनके स्वजन चार लाख रुपए तक का दावा राशि प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जो खाताधारक पहले से इस योजना से जुड़े हैं, उन्हें अपने बैंक खाते में प्रीमियम की राशि के बराबर बैलेंस पूरे मई महीने में रखना है। इस दौरान ही उनके खाते से राशि स्वत: तरीके से ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि अगर उनके खाते में प्रीमियम के बराबर राशि नहीं रहती है, तो उनको योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा।