पिथौरागढ़ (Pithoragarh) महाविद्यालय में उत्साह के साथ ‘विज्ञान सप्ताह’ जारी

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

पिथौरागढ़ सहयोगी, 26 फरवरी 2021

holy-ange-school

पिथौरागढ़। लक्ष्मण सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, पिथौरागढ़ (Pithoragarh) में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (28 फरवरी) के अवसर पर मनाए जा रहे विज्ञान सप्ताह के तहत गतिविधियों का सिलसिला जारी है

ezgif-1-436a9efdef

विज्ञान सप्ताह के तहत गुरुवार को Pithoragarh महाविद्यालय में क्विज प्रतियोगिता के द्वितीय चरण का आयोजन किया गया।

इससे पूर्व सोमवार को ऑफलाइन व मंगलवार को ऑनलाइन लिखित क्विज आयोजित किया गया था जिसमें 100 से भी अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था। आयोजन में शामिल दीक्षा ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि प्रथम चरण के आधार पर चयनित टॉप 15 छात्र-छात्राओं को द्वितीय चरण में भाग लेने का मौका मिला।

इस चरण में प्रतिभागियों को 5 टीमों में बांट कर मौखिक क्विज का आयोजन किया गया। क्विज में विज्ञान, इकोलॉजी, इतिहास-उत्तराखंड समेत विविध थीमों पर प्रश्न पूछे गए। क्विज में बिशन,आयुष और तनुजा की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।


इसके बाद स्नातक स्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन भी हुआ जिसमें ‘भारतीय समाज में वैज्ञानिक चिंतन का महत्व’ एवं ‘हिमालयी विकास हेतु वैज्ञानिक दृष्टिकोण’ जैसे विषयों पर बोलते हुए मनीषा ने प्रथम, कामना ने द्वितीय व अंजलि ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।


कार्यक्रम के अंत में क्विज व भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं सम्मानित भी किया गया. कार्यक्रम का संचालन भौतिकी विभाग के छात्र दीपक ने किया। क्विज होस्ट की भूमिका बीएससी की छात्रा अंशिका ने निभाई।


इस विज्ञान सप्ताह का आयोजन महाविद्यालय pithoragarh में विज्ञान संकाय की दीवार पत्रिका ‘स्पेक्ट्रम’ और ‘जीनश् एवं जीव-विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, भू-गर्भ एवं भौतिकी विभाग के संयुक्त तत्वाधान में किया जा रहा है। क्विज, भाषण व प्रस्तुतीकरण पर आधारित यह प्रतियोगिताएँ स्नातक व स्नातकोत्तर वर्ग के लिए आयोजित की जा रही हैं।

यह भी पढ़े….

पिथौरागढ़ Pithoragarh में उत्तराखण्ड राज्य स्तरीय एलिट पुरूष बाॅक्सिंग प्रतियोगिता आज से


कार्यक्रम आयोजन से जुड़े ‘जीन’पत्रिका के सागर ने बताया कि कल शुक्रवार को स्नातकोत्तर के छात्र-छात्राओं के लिए भाषण व विज्ञान विषयों पर प्रस्तुतिकरण आधारित प्रतियोगिताएँ होंगी।


भाषण प्रतियोगिता में विज्ञान को समसामयिक चिंतन से जोड़ने हेतु ‘भारत में वैज्ञानिक शोध का प्रसाररू भविष्य की राहें’ ‘हिमालयी क्षेत्र के सतत विकास के विभिन्न दृष्टिकोण’ जैसे विषय रखे गए हैं।

आयोजन को सफल बनाने में जुटे छात्र सूरज ने बताया कि विज्ञान सप्ताह के अवसर पर विज्ञान प्रसार एवं दूरदर्शन की ओर से बनाई गयी डॉक्टर सी वी रमन पर डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

यह भी पढ़े….

pithoragarh- वित्तीय सहयोग हेतु उच्च शिक्षा मंत्री को भेजा ज्ञापन

Pithoragarh- प्रभावशाली लोगों को अवैध जल संयोजन देने का आरोप, डीएम कार्यालय पर धरना


कार्यक्रम में प्रो.आशुतोष पांडेय, किरण पंत, डॉ. शंकर मंडल, नीता जोशी, जी.एस.गड़िया, डॉ. ऋचा, प्रो. नरोत्तम जोशी आदि ने प्रतिभागी छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए, विज्ञान दिवस के महत्व पर अपनी बात रखी।


इससे पूर्व छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए डॉ. हेम चंद्र पांडेय ने विज्ञान दिवस के महत्व को रेखांकित करते हुए इस तरह के आयोजन में बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग करने से प्राप्त अनुभव को उज्जवल भविष्य की नींव बताया।


कार्यकम के अवसर पर छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ.अशोक नेगी ने कहा कि ऐसे आयोजनों से छात्र-छात्राओं में पाठ्यक्रम से इतर लेकिन एक उज्जवल भविष्य के निर्माण की तैयारी की दिशा मिलती है। उन्होंने कहा कि विज्ञान संकाय व दीवार पत्रिका समूहों की विज्ञान सप्ताह मनाने की यह पहल सराहनीय है।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

Joinsub_watsapp