shishu-mandir

Petrol के दाम हो जाएंगे आधे, नितिन गडकरी ने बनाया ये प्लान, जानिए कैसे

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Petrol – Diesel के दाम दुनिया भर में बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं,इसके साथ ही भारत में भी पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से इस में कोई वृद्धि नहीं हुई है, लेकिन अभी भी सामान्य से दाम अधिक ही है और पेट्रोल डीजल के बढ़ने के कारण कई अलग-अलग समस्याएं होती हैं,सामान महंगा हो जाता है, इंसान का एक स्थान से दूसरे स्थान जाना महंगा हो जाता है। ऐसी ही कई समस्याएं होती हैं, जिनमें ध्यान में रखते हुए अब सरकार एक प्लान बना रही है, जिससे यह समस्या दूर हो जाएगी।

new-modern
gyan-vigyan


Road and transport minister Nitin Gadkari द्वारा ET Global Bussiness Summit में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बताया गया कि सरकार सार्वजनिक परिवहन को 100% स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों से चलाने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि सब थे मैंने सभी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों के प्रबंधन निर्देशकों से बातचीत की है। उन कंपनियों के निदेशकों के द्वारा मुझे आश्वस्त किया गया है कि वे Flex fuel Engion का विनिर्माण शुरू कर देंगे, जो 1 से अधिक ईंधन से चलते हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan


आपको बता दें कि flesx fuel engion को गैसोलीन,मेथेनॉल या इथेनॉल के मिश्रण से बनाया जाता है और इसकी कीमत petrol से बेहद कम होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार blanded fuel पेट्रोल के मुकाबले करीब 50 फ़ीसदी सस्ता होता है और अगर भारत में फ्लेक्स फुल इंजन वाले वाहन बनाए जाते हैं, तो उसमें इस प्रकार के ईंधन का इस्तेमाल हो सकेगा, जिससे कि तेल के दाम अपने आप ही काम आ जाएंगे।