shishu-mandir

बिना पोस्ट ऑफिस जाए भरिए पोस्ट ऑफिस की किश्त, इन स्‍कीम का पेमेंट करें ऑनलाइन

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

देश में corona संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण तीसरी लहर आ चुकी है। कई सारे विशेषज्ञ देश में तीसरी लहर की पुष्टि कर चुके हैं। हालांकि लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने का अनुरोध भी किया जा रहा है। दूसरी मेहर जैसा हा हा करना मुझे इसलिए इस बार पूरे देश में पहले ही कई चीजों पर पाबंदियां लगा दी गई है। एक बार फिर से लॉक डाउन की आशंका जताई जा रही है। ‌ ऐसे में लोगों के काम में बाधा आ रही है और उन्हें online work पर निर्भर होना पड़ रहा है। आजकल हर काम के लिए online form भरने या payment की सुविधा है। बस आपको जानकारी होनी चाहिए।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

घर बैठे इस तरह करें इन योजनाओं का पेमेंट

अगर आपको post office द्वारा संचालित Public Provident Fund(PPF), Recurring Deposit (RD), Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) या किसी और yojna की मंथली किस्‍त (monthly installment) भरनी है तो आपको post office तक जाने की आवश्यकता नहीं हैं। इन सभी योजनाओं की किश्त आप online जमा कर सकते हैं।

यहां जानें तरीका

अगर आपके पास India Post Payment Bank का IPPB MOBILE BANKING APP नहीं है तो सबसे पहले इसे अपने mobile में download करें। इस सुरक्षित app को download करने के बाद app में सबसे पहले अपना account बनाएं।

अब अपने bank account से IPPB account में पैसा transfer कर लें। इसके बाद आप किसी भी bank account से इसमें पैसा transfer कर सकते हैं।

इसके बाद आपको product चुनना होगा। इसका मतलब है कि आपको जिस yojna की किस्‍त जमा करानी है PPF, SSY और RD में से उस योजना को चुन लें। अब आपने जिस भी yojna में पैसा भरने का option चुना है, उसमें आगे बढ़ें। इसके लिए आपसे yojna संबंधित account number और customer ID डालने को कहा जाएगा। इसके बाद आप कितना पैसा भरना चाहते हैं यह चुनना होगा। Amount डाल कर PAY के option पर क्लिक करें।