News-web

विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए जरूर सेवन करें य​ह 7 खाद्य पदार्थ

Published on:

overcome Vitamin C deficiency use these 7 food item

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए विटामिन सी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह न केवल इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, बल्कि त्वचा, हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। यहां हम विटामिन सी के सात प्रमुख खाद्य स्रोतों के बारे में जानेंगे जिन्हें आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।


संतरा:
संतरा विटामिन सी का सबसे प्रसिद्ध स्रोत है। एक मध्यम आकार का संतरा लगभग 70 मिलीग्राम विटामिन सी प्रदान करता है, जो दैनिक आवश्यक मात्रा का लगभग 78% है।


अमरूद:
अमरूद विटामिन सी का एक अत्यधिक समृद्ध स्रोत है। एक मध्यम आकार के अमरूद में लगभग 200 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो दैनिक आवश्यक मात्रा का 222% है। यह फल त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है और इसे कच्चा खाया जा सकता है।


कीवी:
कीवी फल न केवल स्वाद में बेहतरीन है, बल्कि विटामिन सी से भी भरपूर है। एक मध्यम आकार के कीवी में लगभग 71 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह फल इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।


स्ट्रॉबेरी:
स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का एक और उत्कृष्ट स्रोत है। एक कप स्ट्रॉबेरी में लगभग 89 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह फल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है।


पपीता:
पपीता विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन ए और फाइबर से भी भरपूर होता है। एक कप पपीता में लगभग 88 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। पपीता पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद है और इसे सलाद, स्मूदी या सीधे खाया जा सकता है।


ब्रोकोली: ब्रोकोली विटामिन सी का एक हरा सब्जी स्रोत है। एक कप पकाई हुई ब्रोकोली में लगभग 51 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह सब्जी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है।


बेल मिर्च:
बेल मिर्च, विशेषकर लाल बेल मिर्च, विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत है। एक कप कच्ची लाल बेल मिर्च में लगभग 190 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। यह सब्जी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है।


इन सात खाद्य पदार्थो को अपने दैनिक आहार में शामिल करके आप आसानी से अपनी विटामिन सी की आवश्यकता पूरी कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ न केवल स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं बल्कि स्वादिष्ट भी हैं। स्वस्थ जीवनशैली के लिए संतुलित आहार में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है। इससे न केवल इम्यून सिस्टम मजबूत होता है बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य भी बेहतर होता है।