shishu-mandir

अल्मोड़ा-धौलछीना में मानव व वन्यजीवों के बीच संघर्ष पर प्रतियोगिताओं का आयोजन, महक रही प्रथम स्थान पर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

अल्मोड़ा, 07 अक्टूबर 2021— कनारीछीना वन रैंज में वन्य जीव सुरक्षा सप्ताह के तहत राइंका नौगांव में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan


लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से इस गोष्ठी में मानव एवं वन्यजीवों के बीच संघर्ष पर निबंध प्रतियोगिता, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता भी कराई गई। गोष्ठी में सभी से वन्यजीवों को बचाने के लिए आगे आने का आह्वान किया गया।


इस मौके पर वन क्षेत्राधिकारी केवलानंद पांडे ने कहा की वन्यजीवों की सुरक्षा तभी हो सकती है,जब हम जंगलों को बचाएंगे। उन्होंने वनों के दोहन और आगजनी की घटनाओं पर भी चिंता जाहिर की और कहा कि इससे सबसे अधिक वन्यजीव प्रभावित हो रहे हैं। और मानव बस्तियों में वन्यजीवों का आवागमन बढ़ रहा है जिससे वन्यजीवों और मानव के बीच संघर्ष भी दिख रहा है।


शिक्षक राजेंद्र जड़ौत ने कहा कि वन्यजीवों को बचाना हमारा दायित्व है। वन्य प्राणियों के हिंसक होने का मुख्य कारण मनुष्यों द्वारा उनके जीवन में दखल देना है। इस दौरान आयोजित की गई सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में महक आर्य प्रथम, सूरज पांडे द्वितीय और रोहित नेगी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। जूनियर वर्ग में दिव्यांशु बिष्ट, आशु कोहली, प्रिया आर्य ने पहला दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए गए। इस दौरान गोविंद सिंह भंडारी, राजेंद्र कुमार पांडे, कुलदीपक ,राम सिंह बिष्ट, चंद्र सिंह अनिल जीना, राइंका नौगांव के शिक्षक शिक्षिकाएं और छात्र छात्राएं मौजूद रहे।