shishu-mandir

सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर छापेमारी करें अधिकारी

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

पिथौरागढ़। प्रतिबंध सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम व अन्य स्वच्छता संबंधी कार्यों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सभी उप जिलाधिकारियों से कहा कि खासकर दीपावली पर्व के मद्देनजर मिठाई, ब्रेकरी, सुनार, लेडीज टेलर आदि दुकानों पर छापेमारी कर प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक को पकड़ने की कार्रवाई कर पॉलिथीन के प्रयोग पर पूर्णतः कंट्रोल करें।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan


जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को भी निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक की रोकथाम के लिए ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों द्वारा किये जा रहे चालानों की रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। उन्होंने एसडीएम धारचूला द्वारा इसकी रोकथाम के लिए किए जा रहे चालानों की रिपोर्ट प्रस्तुत न करने पर नाराजगी जतायी।


हर घर थैला अभियान की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को जूट अथवा कपड़े से बने इको फ्रेंडली थैलों के वितरण की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। सभी नगर निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इको फ्रेंडली थेैले उपलब्ध कराने वाली वेंडिंग मशीन के स्थापना कार्यों की रिपोर्ट भी उपलब्ध करायी जाए।


ठोस अपशिष्ट प्रबंधन कार्यों की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद के जिन प्रमुख कस्बों एवं नगर क्षेत्रों में डंपिंग जोन के लिए भूमि के चिह्नीकरण एवं हस्तांतरण की कार्रवाई पूर्ण हो गई है उनका विवरण नोडल अधिकारी एपीडी को उपलब्ध कराया जाए। उप जिलाधिकारी यह भी सुनिश्चित कर लें कि डंपिंग जोन के लिए चयनित भूमि पर किसी प्रकार का विवाद न हो। उन्होंने जनपद के वड्डा, भटकटिया व जाजरदेवल में अनिवार्य रूप से डंपिंग जोन के लिए भूमि चिन्हित किए जाने के निर्देश दिए।


प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर जिलाधिकारी ने सभी नगर निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर निकायों में स्थापित कॉम्पेक्टर की जिओ टैगिंग के साथ फोटो उपलब्ध कराई जाए। साथ ही कॉम्पेक्टर से प्रतिदिन कितना प्लास्टिक कॉम्पेक्ट किया जा रहा है इसकी रिपोर्ट भी उपलब्ध कराई जाए। बता दें कि काॅम्पेक्टर से प्लास्टिक अपशिष्ट के आकार को सिकोड़कर सिल्लियों के रूप में छोटा किया जाता है। इससे अनावश्यक कूड़े का ढेर जमा नहीं होता।
बैठक में एडीपीआरओ गंगा वल्दिया, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी कलेक्ट्रेट भगवत प्रसाद पांडे, एपीडी दिनेश आदि उपस्थित थे। अन्य अधिकारी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े थे।